Friday, September 25, 2020 02:36 AM

सीएम के नाम पर नाइजीरिया से संदेश भेज मांग रहे मदद

लोगों को ठगने के लिए मुख्यमंत्री के नाम से भेजे जा रहे फर्जी ई-मेल, जनता को सतर्क रहने की नसीहत

शिमला-मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नाम से अगर आपको कोई ई-मेल आए तो इसको लेकर सर्तकता बरतें। पुलिस के मुताबिक मुख्यमंत्री के नाम से नाइजीरिया से हिमाचल प्रदेश में कई लोगों को फर्जी ई-मेल भेजी जा रही हैं। ये फर्जी ई-मेल मुख्यतः सरकारी अफसरों, विधायकों, पत्रकारों व अन्य लोगों को भेजी जा रही हड्डै। इन फर्जी ई-मेलों में यह लिखा जा रहा है कि मुझे आपके फेवर की जरूरत है। कृप्या मुझे तुरतं मेल करें। यह ई-मेल किसी को भी आ सकती है। अगर  आपको ऐसी कोई मेल प्राप्त होती है तो कृपया इसका जबाब न दें। इस संदर्भ में राज्य गुप्तचर विभाग के साइबर थाना शिमला में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अधीक्षक कानून एवं व्यवस्था डा. खुशहाल शर्मा ने  सभी लोगों से आग्रह किया है कि इस प्रकार की फर्जी ई-मेलों से सावधान व सतर्क रहें, क्योंकि ये ई-मेल  मुख्यमंत्री के कार्यालय से नहीं, अपितु नाइजीरिया में बैठकर लोगों को ठगने के उद्देश्य से भेजी जा रही हैं।

शातिरों ने परिवहन निदेशक के नाम से मांगे पैसे

शिमला-प्रदेश परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया की फेक आईडी बनाकर पैसे मांगने का मामला प्रकाश में आया है। शातिर ने निदेशक की फेक आईडी बनाकर उनके फेकबुक फ्रेंड्स से पैसों की डिमांड की है। निदेशक ने इस बाबत साइब्रर सैल में शिकायत दर्ज करवा दी है। साइब्रर सैल ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। परिवहन निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने कहा कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनकी  फेक आईडी बनाई है। उस आईडी से उनके मित्रों व जान-पहचान वालों से पैसे मांगें गए हैं। मैसेज में शातिर व्यक्ति द्वारा यह डिमांड की गई है कि उन्हें पैसों की सख्त जरूरत है। शातिर ने आर्थिक सहायता के नाम पर मैसेज में 25 हजार से 50 हजार रुपए तक की डिमांड़ की है।  शातिर ने मैसेज में लिखा है कि वह राशि को एक दिन में वापस लौटा देंगे। पैसे की डिमांड फोन-पे और गूगल-पे के माध्यम से करने की बात कही गई थी। निदेशक ने इसकी शिकायत साइब्रर सैल में कर दी और शातिर पर कार्रवाई की मांग उठाई है। परिवहन निदेशक ने उनके सभी मित्रों व जान-पहचान वालों से इस तरह के मैसेज से सतर्क रहने का आग्रह किया है।

 

 

The post सीएम के नाम पर नाइजीरिया से संदेश भेज मांग रहे मदद appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.