Saturday, November 28, 2020 01:35 AM

कंपनी का बंद करवाया काम

वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, चंबा-माणी मार्ग के निर्माण में जुटी थी कंपनी

चंबा-सिढकुंड-माणी मार्ग के विस्तारीकरण कार्य में जुटी निजी कंपनी के खिलाफ निर्धारित डंपिंग साइट पर नियमों की अवहेलना को लेकर वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाते हुए काम बंद करवा दिया है। कंपनी को हिदायत दी है कि वे डंपिंग साइट पर मलबा फेंकने से पहले नियमों के मुताबिक क्रेट वर्क का कार्य करवाए।

वन विभाग की ओर से डंपिंग साइट पर क्रेट वर्क का कार्य पूर्ण न होने तक कंपनी को काम बंद रखने को कहा गया है। वन विभाग को सूचना मिली थी कि मसरूंड रेंज की घरग्रां बीट में सडक निर्माण के विस्तारीकरण कार्य में जुटी कंपनी द्धारा वन भूमि पर मलबा फेंका गया है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए वन विभाग की टीम ने लोक निर्माण विभाग से कंपनी को आवंटित डंपिंग साइट की सूची मांगी थी। इस सूची की वेरिफिकेशन में पाया गया कि जिस जगह कंपनी द्धारा मलबा फेंका गया वे जगह डंपिंग साइट के लिए चिन्हित हैं। रविवार को वनरक्षक अभिनव की अगवाई में टीम ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान पाया गया कि कंपनी की ओर से निर्धारित डंपिग साइट पर मलबा फेंकने से पहले वन संपदा को नुकसान से बचाने के लिए क्रेट वर्क नहीं किया गया है। इस पर वनरक्षक ने मौके पर मौजूद कंपनी के प्रतिनिधि को हिदायत दी कि पहले डंपिग साइट के निचले हिस्से में क्त्रेट वर्क करवाए।

इस कार्य के मुकम्मल होने के बाद ही दोबारा काम आरंभ करें। वनरक्षक ने कंपनी का काम बंद करवाने के साथ ही मौके पर अमल में लाई कार्रवाई की सूचना उच्चाधिकारियों को भी दे दी है। उधर, मसरूंड रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी जगजीत चावला ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि डंपिंग साइट पर कंपनी द्वारा नियमों की अवहेलना पाए जाने पर काम बंद करवा दिया गया है। उन्होंने साथ ही बताया कि इससे पहले भी कंपनी द्धारा मलबा फैंक जाने पर नियमानुसार डैमेज रिपोर्ट काटी गई हैं।

The post कंपनी का बंद करवाया काम appeared first on Divya Himachal.