Sunday, May 09, 2021 06:00 PM

Corona: कोरोना का रिकार्डतोड़ कहर, 1089 नए संक्रमित, नौ मौतें, अकेले कांगड़ा में 250 मामले

 अकेले कांगड़ा में ही कोरोना के 250 मामले

 लाहुल-स्पीति में दूसरे दिन भी 114 मरीज

खेमराज शर्मा, शिमला

हिमाचल में सोमवार को कोरोना संक्रमण का अब तक का सबसे बड़ा हमला हुआ है और नए मरीजों के आंकड़े ने अब तक के सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। हिमाचल में सोमवार को कोरोना से नौ मौतों के साथ 1089 नए मामले आने से प्रदेश में दहशत का माहौल हो गया है, वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या भी छह हजार पार हो गई है। प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के तहत प्रदेश में सोवमार को नौ मौतें हुई हैं। इनमें ऊना जिला में तीन, मंडी में दो, शिमला में एक, कुल्लू में एक, सिरमौर में एक और कांगड़ा में भी एक मौत हुई है। हैरत की बात है कि मरने वालों में सोमवार को 40 से कम उम्र्र के तीन मरीज शामिल हैं। ऊना जिला में 69 साल के पुरुष, 56 वर्ष के पुरुष और 82 साल की महिला की मौत हुई है। ये तीनों मरीज कोविड निमोनिया सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित थे। मंडी में 85 साल की महिला और 67 साल के पुरुष की मौत हुई है। ये भी कोविड-सवियर निमोनिया समेत अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे।

 इसके अलावा शिमला में 40 साल के पुरुष ने आईजीएमसी में दम तोड़ा है। इस मरीज को अन्य बीमारियां नहीं थी। कुल्लू में 37 साल के व्यक्ति की मौत हुई है। इस मरीज को सांस की दिक्कत के साथ सवियर कोविड निमोनिया हो गया था। इसके अलावा कांगड़ा में भी 37 वर्ष के व्यक्ति ने दम तोड़ा है। वह कई गंभीर बीमारियों के साथ हाइपरटेंशन से ग्रसित था। सिरमौर में 67 साल की महिला ने दम तोड़ा है। वह शुगर सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित थी। इन नौ मौतों के साथ कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या हिमाचल में 1111 तक पहुंच गई है। इसके अलावा राज्य में संक्रमण के नए मामलों में भी रिकार्डतोड़ वृद्धि हुई है। सोमवार को 1089 नए मामले आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले कांगड़ा जिला के 249 हैं। इसके अलावा सोलन में 166, लाहुल में 114, हमीरपुर में 98, शिमला में 94, ऊना में 85, बिलासपुर में 82, सिरमौर में 73, मंडी में 66, कुल्लू में 45, चंबा में 28 और किन्नौर में एक नया मामला सामने आया है। इसके साथ प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 6069 तक पहुंच गई है। (एचडीएम)

अस्पतालों में कम होने लगे बेड

लगातार संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद स्थिति गंभीर होती जा रही है। प्रदेश के अस्पतालों में एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि अब बिस्तरों की संख्या कम होने लगी है। यही हालात रहे तो प्रदेश सरकार के लिए यह बड़ी समस्या होने वाली है। ऐसे में राज्य सरकार को दोबारा से कई अस्पतालों को कोविड अस्पतालों में बदलना पड़ सकता है।

विक्रमादित्य के बाद वीरभद्र सिंह भी कोरोना पॉजिटिव

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी कोविड-19 की चपेट में आ गए हैं। सूत्रों के अनुसार सोमवार देर रात को वीरभद्र सिंह की आरटी पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह भी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। वीरभद्र सिंह परिवार के साथ शिमला स्थित अपने निवास स्थान हॉलीलॉज में हैं। बताया जा रहा है कि विक्रमादित्य सिंह नगर निगम चुनावों के चलते पिछले दिनों मंडी में चुनावी रैलियां कर रहे थे। माना जा रहा है कि इसी दौरान वह संक्रमित हुए थे।

जिलों के हाल

जिला     सक्रिय मरीज

कांगड़ा    1323

सोलन     1155

ऊना       673

शिमला    645

हमीरपुर   504

मंडी       493

सिरमौर    408

बिलासपुर 367

कुल्लू      196

लाहुल     173

चंबा       115

किन्नौर    17