Tuesday, September 22, 2020 08:45 PM

कोरोना का साया; 63 श्रद्धालुओं ने डल में लगाई डुबकी, जन्माष्टमी के छोटे न्हौण में जे एंड के से आए भक्त

कार्यालय संवाददाता — भरमौर

विश्वविख्यात मणिमहेश यात्रा के जन्माष्टमी के छोटे न्हौण में श्रद्धालुओं की आवाजाही पर लगी रोक के चलते इस वर्ष महज डल पर पूजा-अर्चना की रस्म अदा की गई है। जन्माष्टमी के छोटे न्हौण के पावन मौके पर जे एंड के से आए 63 श्रद्धालुओं ने डल झील में आस्था की डुबकी लगाई है।

जन्माष्टमी के छोटे न्हौण का पवित्र स्नान मंगलवार सुबह नौ बजकर सात मिनट पर आरंभ हुआ, जो कि बुधवार को ग्यारह बजकर 17 मिनट तक जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि पवित्र मणिमहेश यात्रा के छोटे न्हौण पर पचास से साठ हजार के बीच श्रद्धालु डल झील में आस्था की डुबकी लगाते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते मणिमहेश यात्रा पर रोक लगा दी गई है।

इसके चलते महज छोटे व बड़े न्हौण पर पूजा-अर्चना और चेलों द्वारा डल तोड़ने की रस्म को ही अदा की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते मणिमहेश यात्रा पर रोक होने के चलते जन्माष्टमी के छोटे न्हौण पर भी जे एंड के से आए पचास-साठ श्रद्धालुओं ने डल झील में पूजा-अर्चना करने के बाद आस्था की डुबकी लगाई। जे एंड के के श्रद्धालुओं ने रस्म अदायगी के बाद घर वापसी की राह पकड़ ली है। इन श्रद्धालुओं के देर रात हड़सर वापस पहुंचने की उम्मीद है। जहां से ये श्रद्धालु वाहनों के जरिए घर लौट जाएंगे।

10-15 ग्रुप्स में भेजे

भरमौर थाना प्रभारी नितिन चौहान ने बताया है कि जम्मू के भद्रवाह, डोडा व भलेश के जिला प्रशासन की अनुमति से आए 63 के करीब मणिमहेश यात्रियों के जत्थों को 10 से 15 के ग्रुप में डल झील के लिए रवाना किया था। डल झील में पूजा-अर्चना व स्नान के बाद देर रात तक ये हड़सर पहुंचने के बाद अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए।

The post कोरोना का साया; 63 श्रद्धालुओं ने डल में लगाई डुबकी, जन्माष्टमी के छोटे न्हौण में जे एंड के से आए भक्त appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.