Sunday, December 06, 2020 03:52 AM

कोरोना का टीका सबसे पहले वॉरियर्स को, डाक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ, आंगनबाड़ी-आशा वर्कर, नर्सेज को लगेगा इंजेक्शन

प्रदेश में वैक्सीन आते ही होगी शुरुआत भारत सरकार की गाइडलाइन्स पर स्वास्थ्य विभाग ने सीएम जयराम को दी प्रेज़ेंटेशन

हिमाचल प्रदेश में सबसे पहले कोरोना बचाव की वैक्सीन कोरोना वॉरियर्स को लगाई जाएगी। जब भी कोरोना से बचाव की यह वैक्सीन तैयार होगी और प्रदेश में आएगी, तो स्वास्थ्य महकमा कोरोना वॉरियर को यह इंजेक्शन देगा, जो खुद की जान को जोखिम में डालकर लोगों की मदद कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर एक प्रेजेंटेशन सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को दी है। यहां स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल भी मौजूद रहे। नेशनल हैल्थ मिशन के डायरेक्टर डा.निपुण जिंदल ने यह प्रेजेंटेशन दी, जिन्होंने बताया कि भारत सरकार ने इस दिशा में क्या निर्देश दिए हैं। भारत सरकार की गाइडलाइन है कि सबसे पहले वैक्सीन का इस्तेमाल कोरोना वॉरियर्स के लिए किया जाएगा। इनमें डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर व एएनएम वर्कर्स को लगाया जाएगा। हालांकि अभी तक विश्व में वैक्सीन नहीं आई है, मगर कई देश इसका दावा कर रहे हैं कि जल्दी ही यह वैक्सीन आ जाएगी। भारत में भी वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले किसे दी जाएगी, इसे लेकर चर्चा चल रही है। राज्य सरकारों को कहा गया है कि कोरोना वॉरियर्स को सबसे पहले वैक्सीन मिलेगी।

जनता को बचाते-बचाते चपेट में आ गए 1208

आंकड़ों की बात करें, तो हिमाचल की जनता को कोरोना से बचाते-बचाते 1208 कोरोना वारियर्स कोविड-19 पॉजिटिव आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक कुल डाक्टर्स 250 इससे अब तक संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 280 पैरामेडिकल स्टाफ के लोग भी प्रभावित हुए हैं, जिनमें कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनके अलावा पुलिस कर्मी 631 हैं, जो इसका शिकार बने हैं, वहीं आशा वर्कर की बात करें, तो 18 को यह संक्रमण हुआ। सफाई कर्मचारियों में 29 को कोरोना हुआ। 15 अक्तूबर तक हिमाचल में 1208 पॉज़िटिव मामले इनमें सामने आ चुके हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन कोरोना वॉरियर्स को सबसे पहले बचाव टीका लगाया जाए, जिसका पूरा संसार बेसब्री के साथ इंतजार कर रहा है। देखना यह है कि कब तक यह वैक्सीन आती है, क्योंकि अभी तक विश्व में कोरोना है, जो लगातार बढ़ता जा रहा है।

The post कोरोना का टीका सबसे पहले वॉरियर्स को, डाक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ, आंगनबाड़ी-आशा वर्कर, नर्सेज को लगेगा इंजेक्शन appeared first on Divya Himachal.