Thursday, December 03, 2020 03:47 AM

कोरोना की दूसरी लहर का कहर; ब्रिटेन, जर्मनी व फ्रांस संग यूरोप के कई देश फिर लॉकडाउन की तैयारी में

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। यूरोप में तो पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। स्थिति नियंत्रण के बाहर होते देख ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस सहित यूरोप के कई देश दोबारा लॉकडाउन लगाने की तैयारी में हैं। जर्मनी ने तो एक माह के लिए दोबारा रेस्तरां और बार बंद करने का आदेश तक जारी कर दिया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जर्मनी के शीर्ष अधिकारियों से प्रतिबंधों को सख्त करने को लेकर चर्चा की है। वहीं, फ्रांस में एक दिन में 50 हजार से ज्यादा केस सामने आने के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश को संबोधित करते हुए कोरोना को लेकर नए नियम और प्रतिबंधों को लेकर तैयार रहने की बात कही है।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, यूरोप में पिछले एक हफ्ते में 37 फीसदी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। यहां रिकार्ड 13 लाख नए मरीज आए हैं। कहा जा रहा है कि यूरोप में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। एक हफ्ते से ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई, जिसके बाद कई शहरों में सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ब्रिटेन की नेशनल हैल्थ सर्विस ने संक्रमण को काबू करने के लिए वेल्स, ग्रेटर मैनचेस्टर, लिवरपूल सिटी, लंकाशायर, साउथ यॉर्कशायर और स्कॉटलैंड में लॉकडाउन लगाया है। यहां लोगों को घर से बाहर निकलने से मना किया गया है। यूरोप के कई देशों में दूसरी कोरोना लहर को देखते हुए नए प्रतिबंधों को लागू किया गया है।

देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना संक्रमित

केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी के कारण देश में लगातार दूसरे दिन इनकी संख्या में वृद्धि हुई है और यह 50 हजार के करीब पहुंच गई तथा एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या भी 500 से अधिक रही। आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामले 49,881 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 56,480 लोगों ने इस महामारी को मात दी। वहीं इस दौरान 517 मरीजों की मौत हो गई। ठीक होने वाले लोगों की दर बढ़कर 90.99 प्रतिशत और सक्रिय मामलों की दर 7.51 प्रतिशत रह गई है, जबकि मृत्यु दर 1.50 फीसदी है।

महाराष्ट्र में 30 नवंबर तक बढ़ाया लॉकडाउन

मुंबई।  महाराष्ट्र में लॉकडाउन एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। गुरुवार को राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन को 30 नवंबर तक बढ़ाया जा रहा है। बता दें कि राज्य सरकार ने पांच अक्तूबर से पूरे महाराष्ट्र में बार और रेस्तरां खोलने की इजाजत दे दी थी।

भारत-ब्रिटेन में महामारी से लड़ने को नया करार

लंदन। दसवीं ब्रिटेन-भारत आर्थिक एवं वित्तीय वार्ता (ईएफडी) के तहत कोरोना से लड़ने के लिए भारत और ब्रिटेन ने नई भागीदारी की है। कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए ईएफडी का डिजिटल आयोजन किया गया। ईएफडी के तहत 80 लाख पाउंड के संयुक्त कोष की घोषणा की गई, जिससे तहत दोनों देश मिलकर अनुसंधान करेंगे।

यूके रिसर्च एंड इनोवेशन (यूकेआरआई) तथा भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बायोटेक्नोलॉजी विभाग (डीबीटी) ने कहा कि संयुक्त अनुसंधान में दोनों देशों में विभिन्न माहौल में रह रहे जातीय समूहों से जुड़े अध्ययन के मार्फत महामारी को समझने का प्रयास किया जाएगा। बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव डा. रेणु स्वरूप ने कहा कि यह संयुक्त कार्यक्रम भारत-ब्रिटेन शोध भागीदारी पर आधारित है और भारत तथा ब्रिटेन में कोविड-19 संक्रमण की गंभीरता को सामूहिक रूप से समझने का अवसर है।

कोविड-19 से शरीर में बनती हैं ऑटोएंटीबॉडीज

नई दिल्ली। कोरोना से पीडि़त कुछ लोगों में ऐसी ‘ऑटोएंटीबॉडीज’ तैयार हो रही हैं, जो वायरस पर हमला करने की जगह शरीर पर ही अटैक कर देती हैं। एक नए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। एक्सपर्ट का मानना है कि लॉन्ग कोविड के पीछे ऑटोएंटीबॉडीज भी एक वजह हो सकती हैं। लॉन्ग कोविड ऐसी स्थिति को कहते हैं, जब कोरोना से नेगेटिव घोषित किए जाने के कई हफ्ते बाद भी लोगों के शरीर में विभिन्न तकलीफें होती हैं।

नए रिसर्च में पता चला है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद जान बचाने वाले कुछ लोगों में हानिकारक इम्यून सेल्स डिवेलप होते हैं। जॉर्जिया की इमोरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को स्टडी में पता चला है कि ये ऑटोएंटीबॉडीज वैसी ही हैं, जैसा कुछ हेपेटाइटिस के मामलों में ऑटोइम्यून रेस्पांस होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हो सकता है कि इसकी वजह से लॉन्ग कोविड बीमारी का इलाज ढूंढना मुश्किल हो जाए। लॉन्ग कोविड से जूझ रहे लोगों की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन ऐसे मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं।

The post कोरोना की दूसरी लहर का कहर; ब्रिटेन, जर्मनी व फ्रांस संग यूरोप के कई देश फिर लॉकडाउन की तैयारी में appeared first on Divya Himachal.