Saturday, January 23, 2021 04:11 PM

कोरोना से दो की मौत

कुल्लू में अब तक संक्रमण से 78 ने गंवाई जान, जिला में अब तक सामने आए 3744 मामले 

जिला कुल्लू में पिछले कुछ समय में कोरोना संक्रमण के मामले में जमकर इजाफा हुआ है। वहीं, लगातार लोगों की मौत भी इस दौरान हुई है। शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमित होने से जिला में दो लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक व्यक्ति मंडी जिला से के पनारसा से था, जो कि टेस्ट करवाने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू आया था। उन्होंने शुक्रवार को मेडिकल कालज नेरचौक में दम तोड़ दिया। वहीं, मनाली सब डिवीजन से संबंध रखने वाले एक 64 वर्षीय व्यक्ति ने भी शुक्रवार को नेरचौक में दम तोड़ा। गौर रहे कि जिला कुल्लू में अब तक कोरोना संक्रमित के मामले 3744 आ चुके हैं, जिसमें से अब तक 77 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं, 3104 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। वर्तमान की अगर जिला की बात करें तो जिला में 564 लोग पॉजिटिव हैं, जो घरों पर आइसोलेट हैं, जिनमें कुछ का उपचार अस्पताल में भी चल रहा है। जिला कुल्लू में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। आज कहीं न कहीं कमी भी अब पिछले कुछ दिनों में देखने को मिली है। इससे साफ है कि लोग अब और अधिक जागरूक  हुए हैं और अपना ख्याल भी रख रहे हैं।

गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की जारी रिपोर्ट के मुताबिक जिलाभर में केवल 19 लोगों की रिपोर्ट की पॉजिटिव पाई गई है और 81 लोग रिकवर भी हुए हैं, जबकि कुछ दिनों से आए दिन 60 व 70 के करीब ही लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाती थी, लेकिन गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक कहीं न कहीं कमी जरूर आई है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की और से जिस तरह से लोगों को जागरूक किया गया। यही नहीं, कुछ एरिया को प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन भी जब से घोषित करना शुरू किया है। इसका भी कहीं न कहीं असर जरूर देखने को मिला है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की और से जिस तरह से एसीएफ प्राग्राम भी शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक लोग भी काफी संख्या में अपने टेस्ट करवाने को लेकर आगे आए हैं। जिला कुल्लू में लोग अब और अधिक जागरूक हुए हैं, जिस कारण से ही गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक पॉजिटिव मामले का ग्राफ कम देखने को मिला है।

आनी में कोरोना के छह नए मामले

आनी।  गत गुरुवार को स्वास्थ्य बिभाग द्वारा आनी क्षेत्र में तीन जगहों पर कोविड -19 के लिए रेपिड एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से सैंपल लिए गए थे, जिसमें से छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं । कार्यकारी बीएमओ आनी डॉ भागवत प्रकाश मेहता ने बताया कि वीरवार को आनी में रैट के जरिए आनी से दस, दलाश से नौ जबकि खुन्न से 50 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से खुन्न में चार, आनी में एक और दलाश में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित  पाए गए हैं । इसके अलावा आरटीपीसीआर के जरिए दलाश और आनी से 29 लोगों के सैंपल लेकर शिमला भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आएगी । उन्होंने लोगों से अपील की है कि बेवजह बाहर न घूमें । कोविड की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का सभी लोग पालन करें।

11 टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव 

आनी। उपमंडल में कोरोना संक्रमण से बचाव व कोरोना लक्षण होने पर टेस्ट करने का सिलसिला जारी है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना सक्रमण के बढ़ते मामलों से राहत मिल रही है । बीएमओ आनी डा. भागवत मेहता ने  बताया कि शुक्रवार को आनी में रेपिड एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से 11 लोगों के टेस्ट लिए गए, जिनमें सभी लोगों की रिपार्ट नेगेटिव आई है।  वहीं, उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर के माध्यम से 29 सैंपल आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने का इंतजार  है ।

The post कोरोना से दो की मौत appeared first on Divya Himachal.