Friday, October 23, 2020 05:16 AM

टूट गई आस…फाइलों में ही सूख गए डल झील के सुराख भरने के प्रयास

बरसात के बाद हफ्ते भर की धूप भी नहीं सह पाई मकलोडगंज की झील; तेजी से

सूख रहा पानी, अस्तित्व पर ही मंडराने लगा संकट, कीचड़ में तड़पने लगी मछलियां

धर्मशाला-देवभूमि हिमाचल प्रदेश की पर्यटन एवं बौद्ध नगरी धर्मशाला-मकलोडगंज की नड्डी डल झील हर वर्ष सूख रही है, लेकिन डल झील के सुराख भरने के प्रोपोजल फाइलों में ही सुखते हुए नजर आ रहे हैं।  कोरोना लॉकडाउन व बरसात के बाद एक सप्ताह की धूप में अब झील आधे से भी अधिक सूख गई है। ऐसे में अब जल्द ही पर्यटन विभाग व प्रशासन इसकी दशा सुधारने पर ध्यान नहीं देता है, तो मछलियों को तड़पने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इससे पहले भी एक बार झील के पूरा सुखने पर मछलियों को पास के खड्डों व नालों में शिफ्ट किया गया था। डल झील के सुराख को सही से न भर पाने के कारण अधिक मात्रा में लगातार पानी रिस रहा है, जिसके कारण अब झील का पानी पूरी तरह से सूखने से झील का आस्त्तिव खतरे में आ गया है।

  वहीं, केंद्र सरकार की कई वर्ष पहले चार करोड़ से एडीबी प्रोजेक्ट के तहत झील के सौंदर्यीकरण का कार्य आखिर लंबे अरसे के बाद शुरू कर दिया गया है। इसमें पैदल मार्ग, डंगे, पार्किंग व कैफेटेरिया सहित अन्य सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा, लेकिन इसमें सुराख भरने के लिए बजट उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा।

 बार-बार सूख रहा डल झील का पानी

नड्डी डल झील का पानी हर वर्ष सूख रहा है, जिसके कारण झील में मौजूद हजारों मछलियों के जीवन पर भी बड़ा खतरा पैदा हो जाता है, और उन्हें शिफ्ट करना पड़ता है। इससे पहले भी लगातार दो-तीन वर्षों से झील के पानी सूखने का मामला सामने आ चुकें है।  रिसाव के कारण को जानने के लिए विशेषज्ञों को भी बुलाया गया था, लेकिन जमीनी स्तर पर अब तक कोई काम नहीं हो पाया है।

लोगों में पनपा आक्रोश

स्थानीय लोगों, बुजुर्गों और कारोबारियों ने कड़ा आक्रोश जताया है। ग्राम पंचायत भत्तला के बीडीसी मेंबर देश राज, पूर्व जिला परिषद सदस्य प्रेम सागर, करनैल सिंह, पिंटू, वार्ड पंच रवि, महाजन हरी लाल, संदीप गुरुंग, प्रदीप गुरुंग, राहुल गुरुंग, अनिल पठानिया, आशीष नैहरिया, सुनील कपूर, अविनाश शर्मा, राहुल कुमार, सोनू, नितेश नैहरिया और मोहिंद्र कपूर का कहना है कि जल्द ही सुराख को सही करने पर कार्य होना चाहिए।

The post टूट गई आस…फाइलों में ही सूख गए डल झील के सुराख भरने के प्रयास appeared first on Divya Himachal.