Saturday, September 19, 2020 03:12 PM

डीडीयू कोविड अस्पताल को मिले सौ ऑक्सीजन बेड

सिटी रिपोर्टर-शिमला-सरकार के आदेशों के बाद अब डीडीयू कोविड अस्पताल को सौ ऑक्सीजन बेड मिल गए है। ऐसे में अब शिमला जिला के जोनल अस्पताल में 131 ऑक्सीजन बेड की संख्या हो गई है। कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या पर अब इलाज करना आसान हो जाएंगा। शिमला के डीडीयू अस्पताल में कोविड के मरीज जिन्हें ऑक्सीजन लेने में दिक्कत होती है, उनका इलाज आसानी से हो पाएंगा। ऑक्सीजन बेड की कमी झेल रहे अस्पताल को  सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है। बता दे कि मौजूदा समय में 27 कोविड के मरीज रिपन अस्पताल में दाखिल है। यह सभी मरीज शिमला ही नहीं, बल्कि दूसरे जिले  से भी आए है। फिलहाल अस्पताल में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। प्रदेश सरकार राज्य के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन बैड बढ़ाने पर कार्य करने लगी है। खास बात यह है कि सबसे पहले डेडिकेटीड कोविड अस्पतालों में यह सुविधा सरकार की ओर से दी गई है। जिसमें धर्मशाला व डीडीयू अस्पताल में सौ – सौ ऑक्सीजन बेड दिए गए है। प्रदेश सरकार ने इसको लेकर लोक निर्माण विभाग को टेंडर दिया था। ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन बिछाने के बारे में सरकार ने विभाग को आदेश जारी किए थे। बता दे कि प्रदेश में छह कोविड डेडिकेटीड अस्पताल है। इन अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की कमी ज्यादा होने की बात सामने आ रही थी।

इन अस्पतालों में कोरोना के मरीजों को गंभीर अवस्था में लाया जाता है। कोविड के जिन मरीजों को ऑक्सीजन की कमी होती है, उन्हें कोविड के डेडीकेटिड अस्पताल में लाया जाता है। गौर हो कि राज्य में 26 कोविड केयर सेंटर हैं, वहीं ग्यारह ऐसे सेंटर हैं, जहां कोविड के मरीजों का थोड़ा स्वास्थ्य खराब होने की स्थिति में रखा जाता है, वहीं छह डेडीकेटिड अस्पताल है, जहां गंभीर मरीजों को रखा जाता है।

फिलहाल सरकार के आदेशों के बाद अब प्रदेश के दो जिला अस्पताल धर्मशाला व डीडीयू अस्पताल में ऑक्सीजन बेड मुहैया हो गए है।  ज्यादातर अगर शिमला की बात करें, तो डीडीयू अस्पताल में कोविड के गंभीर मरीजों को आईजीएमसी में ही रैफर किया जाता था। डीडीयू में कोई स्वास्थ्य सुविधा कोरोना के मरीजों के लिए न होना कई सवाल खड़े कर रहा था। यही वजह है कि पहले चरण में धर्मशाला और रिपन अस्पताल को सरकार  ने ऑक्सीजन बेड उपलब्ध करवाने का फैसला लिया। सरकार का दावा है कि अगर राज्य में कोरोना की स्थिति ओर खराब होती है, तो ऐसे में ऑक्सीजन बेड की संख्या को ओर भी बढ़ाया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार प्रदेश में कोरोना के जो मरीज आए है, उन्हें ज्यादातर सांस लेने में दिक्कत आती है। यही वजह है कि अब सरकार अस्पतालों में ऑक्सीजन बढ़ाने को लेकर फोकस कर रही है।

The post डीडीयू कोविड अस्पताल को मिले सौ ऑक्सीजन बेड appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.