Sunday, November 29, 2020 03:26 PM

दहशत में आए हिमाचल के लोग: बिलासपुर के बाद अब शिमला में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता

हिमाचल के  जिला शिमला में सोमवार को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। हालांकि इनसे किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है, मगर प्रदेश में बार-बार आ रहे भूकंप से लोग सहम जरूर गए हैं। शिमला इस माह में दूसरी बार भूकंप के झटकों से हिल चुका है। इस बार भूंकप के झटके सोमवार दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर लगे। भूकंप का कें द्र भी शिमला ही रहा है। जमीन से इसकी गहराई 10 किलोमीटर रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में तीन दिन पहले बिलासपुर में भूंकप के झटके आए थे। बिलासपुर में भूंकप की तीव्रता 3.2 मापी गई थी। इससे पहले 22 अक्तूबर को चंबा में भी भूकंप आया था, हालांकि वहां इसकी तीव्रता कम दर्ज की गई थी। चंबा से पहले शिमला व लाहुल-स्पीति में भी झटके लगे थे। प्रदेश में इस माह में पांचवी बार भूकंप आ चुका है। प्रदेश में भूकंप से फिलहाल किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है, महीने में पांचझटके आने से लोगों में दहशत का माहौल कायम होने लगा है। लोगों को अब प्राकृतिक आपदा का भय सताने लगा है। हिमाचल भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र है। पूर्व में आए भूकंप से कांगड़ा में बड़ा हादसा हो चुका है। ऐसे में अब बार-बार आ रहे झटकों ने प्रदेश की जनता को डरा दिया है।

The post दहशत में आए हिमाचल के लोग: बिलासपुर के बाद अब शिमला में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता appeared first on Divya Himachal.