Saturday, September 26, 2020 08:11 PM

दिल्ली भेजे तीन शिक्षकों के नाम

नेशनल अवार्ड के लिए कांगड़ा, ऊना व हमीरपुर में से किसी एक के नाम हो सकता सम्मान

शिमला  – राष्ट्रीय स्तरीय शिक्षक सम्मान इस बार कांगड़ा, ऊना और हमीरपुर जिला के नाम हो सकता है। कोरोना काल के इस दौर में ऑनलाइन ही शिक्षकों को यह सम्मान दिया जाएगा। फिलहाल प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर से आए शिक्षकों के नाम की छंटनी कर केंद्र सरकार को लिस्ट भेज दी है।

बताया जा रहा है कि छह अगस्त को दिल्ली से शिक्षा मंत्रालय इन शिक्षकों से ऑनलाइन प्रेजेंटेशन लेगा। इस दौरान शिक्षकों को शिक्षा मंत्रालय की टीम के सामने ऑनलाइन अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट बतानी होगी, वहीं यह भी बताना होगा कि  उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में क्या-क्या नए कार्य किए हैं। प्रारंभिक शिक्षा विभाग की राज्य स्तरीय टीम ने दिल्ली में तीन शिक्षकों के नाम भेजे हैं। जानकारी के अनुसार राज्य के सैकड़ों शिक्षकों ने राष्ट्रीय स्तरीय शिक्षक सम्मान के लिए अप्लाई किया था।

उनमें से जिला स्तर पर उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी ने 28 शिक्षकों के ही नाम भेजे थे। उसमें से शिक्षा विभाग की राज्य स्तरीय कमेटी ने बेहतर कार्य करने वाले तीन शिक्षकों के नाम भेजे हैं। उसमें कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना जिलों के शिक्षकों के नाम हैं। इस बार राष्ट्रीय अवार्ड के लिए शिक्षकों को प्रेजेंटेशन के लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। शिक्षा निदेशालय में इन शिक्षकों को छह अगस्त को बुलाया गया है, वहीं निदेशालय में ही ऑनलाइन प्रेजेंटेशन इन शिक्षकों की ली जाएगी।

24 शिक्षकों को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सौ से ज्यादा शिक्षकों के आवेदन आए हैं। उपनिदेशकों के पास आवेदन पहुंचने के बाद जिला स्तर पर गठित की गई कमेटी 10 अगस्त तक छंटनी करेगी, जिसके बाद चयनित शिक्षकों की सूची शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी। राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए उच्चतर एंव प्रारंभिक सरकारी स्कूलों के पात्र शिक्षकों से ऑफलाइन आवेदन करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तरीय कमेटी प्रत्येक श्रेणी के पात्र शिक्षकों के नाम नियमानुसार प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय स्तर पर गठित की कमेटी को 10 अगस्त तक भेजेगी।

The post दिल्ली भेजे तीन शिक्षकों के नाम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.