Tuesday, September 29, 2020 10:16 PM

देश के 10 हथकरघा गांवों में शामिल हुआ ‘शरण’, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली से किया ऐलान

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली से किया ऐलान, पर्यटकों के लिए आकर्षण बनेगा गांव

कुल्लू – कुल्लू जिला के धरोहर गांव नग्गर के समीप शरण गांव को देश के उन दस गांवों में शामिल किया गया है, जिन्हें हथकरघा गांव के रूप में चुना गया है। शुक्रवार को दिल्ली में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से  हां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की बधाई दी, वहीं शरण गांव को मिले सम्मान का ऐलान किया। स्मृति ईरानी ने कहा कि इससे न केवल हथकरघा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यह गांव पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बनेगा। देश में निफ्ट केंद्रों से भी हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हथकरघा उद्योग को बडे़ पैमाने पर बढ़ावा देना चाहते हैं।

 हैंडलूम मार्क योजना के लिए शुरू की गई मोबाइल ऐप से न केवल बुनकरों को सुविधा मिलेगी, बल्कि उपभोक्ताओं को सही हथकरघा उत्पाद भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ‘माई हैंडलूम’ पोर्टल उपभोक्ताओं को हथकरघा उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। शरण गांव में बुनकरों के लिए सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस अवसर पर हथकरघा निर्यातकों को खरीददारों से जोड़ने के लिए वर्चुअल प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। उपायुक्त कुल्लू डा. रिचा वर्मा ने कहा कि कुल्लू जिला के लोगों के लिए यह एक शुभ अवसर है, क्योंकि जिले की शरण गांव को शिल्प हथकरघा गांव के लिए चुना गया है। उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला और विधायक होशियार सिंह इस अवसर पर उपस्थित रहे।

सीएम बोले, 20 हजार लोग हथकरघा उद्योग से जुड़े

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी देहरा से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में लगभग 20 हजार लोग हथकरघा उद्योग से जुड़कर आजीविका कमा रहे हैं। कुल्लू और किन्नौरी शॉल को भारत सरकार द्वारा हथकरघा संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत आरक्षित किया गया है । मुख्यमंत्री ने शरण गांव को हथकरघा गांव के रूप में विकसित करने को सहमति देने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया।

The post देश के 10 हथकरघा गांवों में शामिल हुआ ‘शरण’, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली से किया ऐलान appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.