Monday, October 26, 2020 03:10 PM

देश में दौड़ेंगी ये बसें, पर्यावरण रक्षा के लिए बहुत हैं फायदेमंद, खबर में पढ़ें और खूबियां

नई दिल्ली — केंद्र सरकार ने पर्यावरण की रक्षा के लिए देश में 670 इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन को मंजूरी दी है। ये बसें महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और चंडीगढ़ में चलायी जाएंगी। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को यहां इस बात की घोषणा की। उन्होंने बताया कि 450 इलेक्ट्रिक बसें पहले से ही देश में चल रही हैं और अब 670 इलेक्ट्रिक बसें इन राज्यों में चलेगी।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बस से न केवल पर्यावरण की रक्षा होगी बल्कि यह सस्ती भी हैं, क्योंकि एक किलोमीटर चलने का इनका खर्च एक रुपए 20 पैसे है। ये बसें फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण में चलाई जा रही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और गुजरात आदि में 241 चार्जिंग स्टेशन भी लगाए जा रहे हैं। श्री जावडेकर ने बताया कि गुजरात में 250, महाराष्ट्र में 250, गोवा में 100 और चंडीगढ़ में 80 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं।

दिल्ली के नंद नगरी में क्लस्टर बस ने कईयों को कुचला, तीन की मौत और चार घायल

नई दिल्ली — उत्तर-पूर्वी दिल्ली के नंदनगरी इलाके में गुरुवार देर रात अनियंत्रित क्लस्टर बस की चपेट में आने से एक बच्चे समेत तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। नंद नगरी बस डिपो के पास हुए इस हादसे में एक क्लस्टर बस ने अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे रेहड़ी को टक्कर मार दिया।

इस दौरान बस की चपेट में आई एक महिला और बच्चे की मौके पर मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने लाठी फटकार कर भीड़ को तितर-बितर किया।

पुलिस ने स्थिति काबू में रखने के लिए आसपास के थानों से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया है। भीड़ आगे कोई बवाल न खड़ा कर दे इसके लिए मौके पर पुलिस बल तैनात है।

The post देश में दौड़ेंगी ये बसें, पर्यावरण रक्षा के लिए बहुत हैं फायदेमंद, खबर में पढ़ें और खूबियां appeared first on Divya Himachal.