दिलों में धक-धक करवाने वाली डांस की धड़कन खामोश

बालीवुड की डांसिंग क्वीन मशहूर कोरियोग्रॉफर सरोज खान का 71 की उम्र में गुरुवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे कई दिन से सांस लेने में तकलीफ के कारण बांद्रा के हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उनके पार्थिव शरीर को रात में ही परिजनों को सौंप दिया गया था। उन्हें सुबह सात बजे मलाड स्थित कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। परिवार ने तय किया है उनकी याद में प्रार्थना सभा तीन दिन की जाएगी। सरोज के परिवार में उनके पति बी सोहनलाल, बेटा हामिद खान, दो बेटियां हिना और सुकन्या हैं। 40 साल के करियर में सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्रॉफ किए। उन्होंने तीन बार नेशनल अवार्ड भी जीता। सरोज खान ने नच बलिए, उस्तादों के उस्ताद, नचले वे विद सरोज खान, बूगी-बूगी, झलक दिखला जा जैसे कई रियलिटी शो में बतौर जज बनकर नई प्रतिभाओं को सामने लाने में अपनी योगदान दिया। 1974 में आई ‘गीता मेरा नाम’ पहली फिल्म थी, जिसमें सरोज खान ने कोरियोग्रॉफ किया था। इस फिल्म में साधना लीड रोल में थीं। उनका फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में श्रीदेवी का हवा-हवाई (1987) और 1988 में आई ‘तेजाब’ में माधुरी पर फिल्माया एक दो तीन डांस नंबर बेहद हिट रहा। 1992 में आई फिल्म ‘बेटा’ का गीत धक-धक करने लगा और 2002 की ‘देवदास’ का माधुरी-ऐश्वर्या वाला डोला रे डोला उनके सबसे हिट डांस नंबर हैं। बालीवुड की तमाम बड़ी एक्ट्रेस उनके निर्देशन में थिरकती नजर आईं। सरोज खान ने साधना, वैजयंतीमाला, कुमकुम, हेलन, शर्मिला टैगोर, माला सिन्हा, वहीदा रहमान, जीनत अमन से लेकर रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा, उर्मिला टैगोर, एश्वर्या राय, करीना कपूर और सनी लियोनी जैसी एक्ट्रेसेस को डांस सिखाया। माधुरी उनकी फेवरेट स्टार थीं। साउथ की कई एक्ट्रेस को भी उन्होंने डांस स्टेप्स सिखाए।

आखिरी फिल्म माधुरी के साथ

कोरियोग्रॉफर सरोज खान ने आखिरी गाना अप्रैल, 2019 में आई करण जौहर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘कलंक’ के लिए कोरियोग्रॉफ किया था। इसके बोल थे ‘तबाह हो गए’। इस गाने में भी उनकी फेवरेट एक्ट्रेस माधुरी नजर आईं थीं।

कोरोना से बचने के लिए शेयर किया था वीडियो

मई में सरोज खान ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था। इसमें वह कोरोना वॉरियर्स की रिस्पेक्ट करते अपील करते हुए नजर आ रही थीं। सरोज ने इस वीडियो में कहा था, आप क्यों नहीं समझते हैं। बच्चों से जिंदगी मत छीनो। कुछ तो रिस्पेक्ट दिखाओ। भगवान के वास्ते अपनी देखभाल करो। घर पर रहो।

The post दिलों में धक-धक करवाने वाली डांस की धड़कन खामोश appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: