Thursday, September 24, 2020 10:46 PM

डिपुओं में सरसों का तेल ‘कड़वा’

82 से बढ़कर 88 रुपए हुए दाम, बीपीएल-एपीएल सभी के लिए एक ही कीमत

कांगड़ा – हिमाचल के डिपुओं में मिलने वाले सरसों के तेल के दाम में इजाफा हो गया है। प्रदेश के डिपुओं में गत माह 82 रुपए में मिलने वाले सरसों के तेल का पैकेट अब 88 रुपए के नए दाम पर उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। खास बात यह है कि बीपीएल और एपीएल, सभी परिवारों को 88 रुपए के एक ही दाम पर सरसों का तेल मिल रहा है। हालांकि तेल के आगामी बैच में सरकार बीपीएल परिवारों को एपीएल से कम दामों पर सरसों का तेल उपलब्ध करवाएगी।

तीन माह बाद होने वाले नए टेंडर के चलते तेल के दामों में यह बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में 98 रुपए के दाम वाले सरसों तेल के पैकेट पर सभी उपभोक्ताओं को दस रुपए की सबसिडी देने के बाद 88 रुपए में तेल का पैकेट दिया जा रहा है। हालांकि बीपीएल को अब तक यह तेल एपीएल की तुलना पांच से छह रुपए कम दाम में दिया जाता था। वहीं, उपभोक्ताओं के लिए राहत की बात यह है कि अगले माह हिमाचल के सभी डिपुओं में रिफाइंड तेल की सप्लाई भी पहुंच जाएगी।

खाद्य आापूर्ति विभाग ने रिफाइंड तेल की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है और एपीएल व बीपीएल के लिए निर्धारित किए गए दामों की फाइल अप्रूवल के लिए सरकार को भेजी गई है। बताया जा रहा है कि सरकार से हरी झंडी मिलते ही विभाग आगामी प्रक्रिया आरंभ करेगा व जो स्टेट गवर्नमेंट सबसिडी तय करेगी वह उपभोक्ताओं को मिलेगी। अगले माह से हिमाचल के डिपुओं में सरसों व रिफाइंड दोनों के पैकेट उपलब्ध होंगे। बहरहाल अरसे बाद रिफाइंड मिलने से उपभोक्ता को काफी राहत मिलेगी।

The post डिपुओं में सरसों का तेल ‘कड़वा’ appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.