Monday, November 30, 2020 04:33 AM

दिवाली में महंगाई निकालेगी दिवाला; प्याज 80, तो आलू 60 रुपए किलो, घर की रसोई खाली

इस बार दिवाली पर महंगाई दिवाला निकाल देगी। प्रदेश की आम जनता का इस बार का त्योहारी सीजन फीका ही चला जाएगा। राज्य में प्याज, आलू, टमाटर, मटर के रेट डराने लगे हैं। प्याज प्रदेश में 80 पहुंच गया है, वहीं आलू के दाम 60, टमाटर भी 60 और मटर के दाम 120 तक पहुंच गए हैं। लगातार सब्जियों में बढ़ रहे दाम अब घर की रसोई को खाली कर रहे हैं। त्योहार के नजदीक आते-आते इन रेट्स में और भी इजाफा हो सकता है। फिलहाल प्याज, टमाटर के बढ़ते इन दामों से खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। हर साल त्योहारों के नजदीक महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार से भी प्याज, आलू की सौगात राज्य को मिलती थी, जिससे कि प्रदेश की जनता को सस्ते दामों पर प्याज-आलू व अन्य सब्जियां मिल जाती थीं, लेकिन इस बार  केंद्र सरकार ने प्याज व अन्य सब्जियों के बढ़ते दाम देखने के बाद भी कोई ऑप्शन राज्य सरकार को नहीं दिया है।

ऐसे में अब केंद्र सरकार से त्योहारी सीजन में कोई भी राहत नहीं मिलने वाली है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी सब्जियों में बढ़ रहे दाम देखते हुए हाथ खड़े कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार ने कोई भी प्रोपोजल तैयार नहीं किया है। ऐसे में अब जैस-जैसे त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है, वैसे- वैसे महंगाई के लिए तैयार हो जाएं। बताया जा रहा है कि  आगामी दिनों में प्याज-आलू के रेट और भी रूला सकते हैं।

बता दें कि पहले भी प्याज की दरें सौ से ज्यादा हो गई थी। उस समय में भी प्रदेश में प्रदेश में लोगों ने सरकार के खिलाफ खूब प्रदर्शन किए थे। बता दें कि प्रदेश में प्याज का महंगे होने का कारण यह है कि दिल्ली व चंडीगढ़ से सप्लाई आ रही है। वहीं, व्यपारियों को भी होलसेल में प्याज मंहगे दामों पर मिल रहा है। व्यापारियों से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि उन्हें प्याज पर तीन से चार प्रतिशत तक ही मार्जन मिल रहा है, जिस वजह से उन्हें इस बार किसी भी चीज पर मार्जन नहीं मिल रहा है। फिलहाल त्योहारी सीजन में लोगों की चिंताएं घट नहीं रही हैं। लगातार बढ़ रही इन चिंताओं के बीच अब त्योहारी सीजन रसोई में क्या पकवान बनता है, वहीं लाजावाब व्यंजन आम लोग भी चख पाते हैं या नहीं, यह देखना अहम होगा।

सब्जी पर दस प्रतिशत से ज्यादा मार्जन नहीं

खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक आबिद हुसैन ने कहा कि सभी उपायुक्तों को आदेश दिए हैं कि किसी भी सब्जी पर दस प्रतिशत से ज्यादा मार्जन नहीं बढ़़ाया जा सकता है। अगर त्योहारी सीजन में इस तरह की लापरवाही होती है, तो ऐसे में कार्रवाई होगी।

ये हैं सब्जियों के ताजा हाल

प्याज                  80

आलू                   60

गोभी                   70

मटर                   120

करेला                 60

शिमलामिर्च           80

बीन्स                  80

टमाटर                 60

भींडी                  50

बंद गोभी              50

The post दिवाली में महंगाई निकालेगी दिवाला; प्याज 80, तो आलू 60 रुपए किलो, घर की रसोई खाली appeared first on Divya Himachal.