Tuesday, April 13, 2021 10:11 AM

बेटा-बेटी में न समझें कोई फर्क

घंगरेट पंचायत में कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त राघव शर्मा बोले, बेटियों की उच्च शिक्षा पर दिया जाए ध्यान

टीम-ऊना-चिंतपूर्णी विकास खंड अंब के अंतर्गत ग्राम पंचायत घंगरेट में आने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उपायुक्त ने गांव से बाहर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही है बेटियों सहित 50 होनहार बेटियों को सम्मानित किया गया। राघव शर्मा ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि बेटियों की उच्च शिक्षा से ही समाज जागृत होगा और समाज का सही मायने में विकास हो पाएगा। उन्होंने कहा कि आज हम 21वीं सदी में जी रहे है और वर्तमान समय की आवश्यकता है कि बेटियों की उच्च शिक्षा पर ध्यान दिया जाए जिससे हमारी बेटियां समाज का सामना करने में समर्थ हो सकें। डीसी ने प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत अपने माता-पिता की देखभाल करने वाली बेटियों के साथ-साथ बेटियों को गोद लेने वाले माता-पिता, बेटी की उच्च शिक्षा व प्रोफेशनल कार्स कराने वालों व इसके लिए ऋण लेने वाले परिवारों तथा बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में काम करने वाली संस्थाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

इस मौके पर उपायुक्त ने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपनी पंचायत की समस्याओं अच्छी प्रकार समझ कर और सही निर्णय से हल करने का प्रयास करें। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि एक वर्ष पांच कार्य कार्यक्रम को प्राथमिकता के आधार पर अपनी पंचायत में लागू करें। कार्यक्रम को ऊना जिला ने पहल के रूप में शुरू किया है। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत प्रधान वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि घंगरेट पंचायत ऊना जिला की अंतिम ग्राम पंचायत है और पंचायत के लोगों के साथ मिलकर पंचायत की हर समस्या का निवारण सुनिश्चित किया जाएगा। इस अवसर पर बीडीसी सदस्य वेद प्रकाश, ग्राम पंचायत गिंडपुर मलौण की प्रधान मीनाक्षी धीमान, उपप्रधान हरदेव सिंह, एसइबीपीओ सुखचैन, जेई दिनेश सहित अन्य उपस्थित रहे। इस मौके पर डीसी राघव शर्मा ने पंचायत प्रतिनिधियों व खंड विकास अधिकारियों के साथ सहकारी सभा भवन के साथ लगते नाले, पटवारघर और पंचायत घर का दौरा कर निरीक्षण किया और इनसे संबंधित समस्याओं के प्राथमिकता के आधार पर निवारण करने का आश्वासन दिया।

इन्नरव्हील क्लब ऊना ने बेहतर काम करने पर पांच महिलाओं को किया सम्मानित सिटी रिपोर्टर-ऊना इन्नरव्हील क्लब ऊना ने महिला दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों में विशेष कार्य कर रही महिलाओं को सम्मानित किया। समारोह क्लब की अध्यक्ष सुमन पुरी की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर आईएएस डा. निधि पटेल वर्तमान एसडीएम ऊना ने विशेष रूप से शिरकत की। इस मौके पर पांच महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतर काम करने पर सम्मानित किया गया। इनरव्हील क्लब ऊना ने एसडीएम डाक्टर निधि पटेल, नगर परिषद ऊना की अध्यक्ष पुष्पा चौधरी, लाड़ली रक्षक की अध्यक्ष रेखा जंबाल, व ऋतु सिंह, कांगड़ की प्रधान नीलम धीमान को विशेष उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। डा. निधि पटेल ने कहा कि जैसे शिक्षित परिवार व समाज का आधार शिक्षित महिला होती है। वैसे ही स्वस्थ परिवार और स्वस्थ समाज का आधार स्वस्थ महिलाएं ही होती हैं। उन्होंने कहा कि मुझे अच्छा लगा कि ऊना में अनेक सामाजिक संगठन काम कर रहे हैं और एक दूसरे का प्रोत्साहन करते हैं।

उन्होंने कहा कि इन्नरव्हील क्लब ऊना बेहतर कार्य कर रहा है और महिलाओं को सशक्तिकरण करने के लिए प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मैं भी हरसंभव सहयोग क्लब को दूंगी। महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि माता-पिता, बेटा-बेटी में कोई अंतर न समझें। इन्नरव्हील क्लब ऊना की पूर्व अध्यक्ष सीमा वशिष्ठ ने कहा कि क्लब अपने सामाजिक दायित्व का लगाातर निर्वहन कर रहा है। इस अवसर पर मंच संचालन किरण भयाना ने बेहतर रूप से किया और क्लब की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। इस मौके पर सचिव रंजना जसवाल, जतिंद्र कौर, तजिंद्र कौर, मेघा ओहरी, रमा कंवर, निशा शारदा, अनिता, सोनिया ठाकुर, रमा कालिया, कमला कंवर, रजिता, नीलम साही, सोनिया ठाकुर, अमरजीत, बबली, वंदना कपूर, रेखा शर्मा, रोटरी क्लब के सचिव सुरिंदर ठाकुर सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।