Tuesday, April 13, 2021 10:14 AM

दोहा ओपन: भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने एक साल बाद जीत के साथ कोर्ट में की वापसी

अहमदाबाद। भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर कर यह जानकारी दी। शास्त्री फिलहाल अहमदाहाद में टीम इंडिया के साथ हैं। वहां के अस्पताल में उन्होंने वैक्सीन लगवाई।

पहले निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट और टी-20 शृंखला से वापस लिया था नाम

एजेंसियां— अहमदाबाद

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से भी बाहर रह सकते हैं और इस तरह भारतीय टीम में उनकी वापसी में समय ज्यादा लग सकता है। बुमराह को पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद निजी कारणों से टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया था और अब उनके एकदिवसीय शृंखला से भी बाहर रहने की आशंका है। बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भी आराम दिया गया है।

 इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट से बुमराह की अनुपस्थिति से भारतीय टीम प्रबंधन को नए खिलाडि़यों को आजमाने का मौका मिलेगा। टी-20 सीरीज 12 मार्च से अहमदाबाद में शुरू होगी, जबकि एकदिवसीय सीरीज 23 मार्च से पुणे में जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में दर्शकों की गैर मौजूदगी में शुरू होगा।

आईपीएल के बाद सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज

बुमराह ने हाल के सालों में भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद तेज गेंदबाज रहे हैं। टीम को जब भी विकेट की तलाश होती है, कप्तान उन्हें गेंद थमाते हैं। यही वजह है कि वे आईपीएल 2020 के बाद से सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। पिछले आईपीएल के बाद से उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 165.4 ओवर की गेंदबाजी की है। अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों में सिर्फ मोहम्मद सिराज ने इस दौरान 100 ओवर से ज्यादा की गेंदबाजी की है।

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। बीसीसीआई की तरफ से बहुत जल्द शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा। इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में ही होगा, लेकिन वेन्यू को लेकर विवाद बढ़ता चला जा रहा है। पंजाब किंग्स के सह-मालिक नेस वाडिया ने बीसीसीआई से मोहाली को वेन्यू लिस्ट में शामिल न किए जाने को लेकर सवाल किया है। साथ ही उन्होंने सलाह दी है कि दर्शकों को शुरुआती मैचों को देखने की अनुमति न दी जाए।  वाडिया ने कहा, हमने स्थल चयन के मानदंडों का पता लगाने के लिए बीसीसीआई को लिखा है।

 हम जानना चाहते हैं कि उन्होंने हमें क्यों नहीं चुना है। हम पंजाब में खेल होने की उम्मीद कर रहे थे। पंजाब में कोविड-19 से प्रभावितों की संख्या अपेक्षाकृत कम है और मंगलवार को वहां 635 नए मामले दर्ज किए गए। वहां एक्टिव मामलों की संख्या 4853 है। वाडिया ने हालांकि कहा कि द्विपक्षीय सीरीज की तुलना में आईपीएल काफी बड़ा आयोजन है और कम से कम टूर्नामेंट की शुरुआत में सुरक्षा की दृष्टि से दर्शकों से बचा जा सकता है।

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन इन दिनों पाकिस्तान क्रिकेट लीग खेल रहे हैं। डेल स्टेन का एक इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा, जिसमें वह पाकिस्तान सुपर लीग को इंडियन प्रीमियर लीग से बेहतर बता रहे हैं। स्टेल की इस प्रतिक्रिया पर आईपीएल फैंस खासा नाराज दिखे और उन्होंने ट्विटर पर स्टेन की जमकर क्लास लगाई है। डेल स्टेन ने कहा, जब आईपीएल खेलने जाते हैं, तो वहां इतने बड़े स्कावाड होते हैं। इसलिए कभी खिलाड़ी क्रिकेट से ज्यादा पैसे को महत्त्व देने लगते हैं। पर पीएसएल में क्रिकेट ज्यादा महत्त्व रखता है। स्टेन के इस कमेंट के बाद सोशल मीडिया पर फैंस स्टेन को जमकर लताड़ लगा रहे हैं।

दुबई। अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर रिवचंद्रन अश्विन, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और वेस्टइंडीज के नए बल्लेबाजी सनसनी कायल मायर्स फरवरी में शानदार प्रदर्शन के दम पर मंगलवार को आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ दि मंथ (महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) पुरस्कार के लिए नामित किए गए।

आईसीसी के मुताबिक, कुल 176 रन बनाने के साथ 24 विकेट लेकर अश्विन पुरुष वर्ग में फरवरी महीने के नामांकन के हकदार हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने बल्ले और गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन के लिए इस महीने फिर से नामांकन की सूची में जगह बनाई है। वेस्टइंडीज के लिए पदार्पण करते हुए मायर्स ने दूसरी पारी में 210 रन बनाये जिससे उनकी टीम 395 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही।

नई दिल्ली — भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन यानी 10 करोड़ फॉलोअर्स वाले एशिया प्रशांत के पहले शख्स बन गए हैं। क्रिकेट के क्षेत्र में उनका शतक और रिकॉर्ड के साथ गहरा नाता तो है ही, लेकिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिलियन फॉलोअर्स का शतक लगा कर उन्होंने इतिहास रच दिया है। विराट यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर और पहले भारतीय भी बने हैं।

हाल ही में वह डफ एंड फेल्प्स के सेलिब्रिटी ब्रांड वेल्यूएशन अध्ययन में शीर्ष स्थान बनाए रखने को लेकर भी चर्चा में थे। विराट पिछले दो से अधिक वर्षों से भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति थे, लेकिन हाल ही में उनके फॉलोअर्स में बेतहाशा वृद्धि हुई, जिसकी वजह इंटरनेट पर अपनी फिटनेस और क्रिकेट संबंधी वीडियो और हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी टेस्ट जीत है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 और एकदिवसीय में 43 शतक हैं।

दोहा — भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने एक साल के लम्बे अंतराल के बाद कोर्ट पर विजयी वापसी की है। सानिया ने अपना पिछले टूर्नामेंट पिछले साल दोहा ओपन में ही खेला था। सानिया और उनकी जोड़ीदार स्लोवाकिया की आंद्रेजा क्लेपैक ने नादिया किचेनोक और ल्युडमाइला किचेनोक की यूक्रेन की जोड़ी को सोमवार रात कड़े संघर्ष में 6-4, 6-7, 10-5 से हराकर यहां कतर टोटल ओपन डब्ल्यूटीए 500 टेनिस टूर्नामेंट के महिला युगल के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

सानिया का 12 महीने में यह पहला मुकाबला था। वह पिछली बार फरवरी 2020 में दोहा ओपन में ही खेली थी, जिसके बाद कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर में टेनिस प्रतियोगिताएं ठप पड़ गईं थी। सानिया खुद भी इस साल जनवरी में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरी हैं।

सानिया मातृत्व अवकाश के बाद जब प्रतिस्पर्धी टेनिस में लौटी थी तो उन्होंने नादिया के साथ ही जोड़ी बनाई थी और पिछले साल जनवरी में होबार्ट ओपन का खिताब जीता था। सानिया और आंद्रेजा ने हालांकि पहले सेट के शुरू में ही अपनी सर्विस गंवाई जिससे यह जोड़ी 0-3 से पिछड़ गई।

चौथे गेम में भी यह जोड़ी अपनी सर्विस गंवाने के कगार पर थी लेकिन स्कोर 1-3 करने में सफल रही। सानिया और आंद्रेजा ने पहला सेट 6-4 से जीतने के बाद दूसरा सेट टाई ब्रेक में गंवा दिया लेकिन निर्णायक सुपर टाई ब्रेक 10-5 से जीतकर उन्होंने अंतिम आठ में स्थान बना लिया।