दस हजार प्राइमरी स्कूलों में खत्म होगी मल्टीग्रेट टीचिंग, सौ स्कूलों को बनाया जाएगा स्वर्ण ज्ञान उदय सर्वश्रेष्ठ विद्यालय

शिमला- प्रदेश के 10 हजार सरकारी प्राइमरी स्कूलों में मल्टीग्रेट टीचिंग की परंपरा जल्द खत्म होने वाली है। शिक्षा विभाग पहले चरण में सौ स्वर्ण ज्ञान उदय सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बना रहा है। इन स्कूलों में एक कक्षा के लिए एक ही शिक्षक दिया जाएगा। यानी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार के आदेशों के बाद ही विभाग मल्टीगे्रट टीचिंग परंपरा को खत्म करने जा रहा है। पहले चरण में स्वर्ण ज्ञान उदय सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का दर्जा प्राइमरी स्कूलों को दिया जाएगा। खास यह कि जिन सौ स्कूलों को स्वर्ण ज्ञान उदय सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बनाया जाएगा, वहां पर छात्रों को एक कक्षा के लिए एक शिक्षक तो मिलेगा ही, साथ ही ऐसे स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, इंटरनेट सुविधा, खेल मैदान और कम से कम पांच क्लासरूम भी होने चाहिए।

The post दस हजार प्राइमरी स्कूलों में खत्म होगी मल्टीग्रेट टीचिंग, सौ स्कूलों को बनाया जाएगा स्वर्ण ज्ञान उदय सर्वश्रेष्ठ विद्यालय appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: