Monday, September 21, 2020 01:45 AM

एक किलोमीटर दूर से ढो रहे पानी

गगवाल में नलकूप सूखे, पानी की सप्लाई न आने से लोगों की बढ़ीं दिक्कतें

ठाकुरद्वारा-विधानसभा हलका इंदौरा की पंचायत गगवाल में विकास के बड़े-बड़े दावे तो हो रहे हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही बयां करती है। क्षेत्र में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है। गर्मियों के इस मौसम में क्षेत्र का नलकूप हांफने लगा है। बोर सूखने की कगार पर है और क्षेत्र में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। इस समस्या से निपटने में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के पसीने छूटने लगे हैं । बीते 20 दिनों से लोगों के घरों में पानी की बूंद तक नहीं पहुंची है लोग जैसे -तैसे कर हैंडपंप से पानी ढोकर रोजमर्रा की जरूरत पूरी कर रहे हैं।

कई वार्डों में लोगों का पूरा दिन केवल पानी के जुगाड़ में ही बीत रहा है । यहां के लोगों को आधा से एक किलोमीटर दूर स्थित हैडपंप से पीने के लिए पानी लाना पड़ रहा है। क्षेत्र के लोगों को पानी की किल्लत से निजात दिलाने के लिए भले ही तीन करोड़ 43 लाख रुपए की लागत से उठाऊ पेयजल योजना वलीर, डैक्वां व गुज्जर नाला का काम चल रहा है, लेकिन  चार वर्ष पूर्व 13 जनवरी, 2017 को प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की तरफ से इस योजना का शिलान्यास पत्थर चारों तरफ से झाडि़यों से घिर चुका है।

ग्रामीणों में अर्जुन, विमला देवी, प्रीति, शारदा देवी, त्रिशला देवी, सपना देवी, आरुषि, आरती व ममता ने बताया कि पानी की सप्लाई पहली बार बाधित नहीं हुई है पहले भी दस दस दिन तक पानी की सप्लाई बाधित होती रही है । सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग इंदौरा के अधिशाषी अभियंता प्रदीप चड्डा ने बताया कि थपकोर नलकूप का जलस्तर गिर चुका है, जिसके चलते लोगों के घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही इस नलकूप की लाइफ भी पूरी हो चुकी है फिर भी विभाग इस नलकूप को ठीक करने का प्रयास कर रहा है ।

The post एक किलोमीटर दूर से ढो रहे पानी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.