Saturday, September 26, 2020 08:30 PM

एकल-असहाय को घरद्वार राशन कोटा

बिलासपुर – प्रदेश में सहकारी डिपुओं के माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाने वाले राशन में गुणवत्ता को लेकर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग गंभीर हो गए हैं। अधिकारियों को समय-समय पर डिपुओं के राशन की गुणवत्ता जांचने के लिए निर्देश जारी किए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि गुणवत्ता मामले में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गत गुरुवार को मंत्री ने नागरिक आपूर्ति निगम की प्रबंध निदेशक मानसी सहाय से विभागीय कार्यप्रणाली तथा राशन वितरण व्यवस्था में और सुधार करने पर चर्चा की है।

उन्होंने मानसी सहाय ठाकुर को निर्देश दिए हैं कि जिन क्षेत्रों में लोग दूरदराज से डिपुओं में राशन लेने आते हैं, उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए तथा उन लोगों को घर द्वारा के नजदीक राशन उपलब्ध हो सके, इसके लिए कारगर योजना बनाएं। इसके अलावा एकल व असहाय लोगों को घरद्वार पर राशन सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर भी योजना बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि राशन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें, इस मामले में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी समय-समय पर राशन की जांच करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि यदि कोई अधिकारी गुणवत्ता के संबंध में कोताही बरतता है, तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने प्रबंध निदेशक को निर्देश जारी किए हैं कि प्रदेश में स्थित अनाज भंडारण गोदामों का शीघ्र निरीक्षण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने एकल व असहाय लोगों को उनके घरद्वार पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए भी कारगर योजना बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश प्रत्येक पात्र व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक राशन उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग शुक्रवार को दोपहर के समय बिलासपुर पहुंचे, जहां से वे अपने काफिले के साथ घुमारवीं पहुंचे जहां कार्यकर्ताओं से मिले। उसके बाद ठंडोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और लोगों को संबोधित करते हुए अपना संदेश भी दिया।

The post एकल-असहाय को घरद्वार राशन कोटा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.