Sunday, March 07, 2021 11:09 PM

चुनाव... भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों ने झोंकी ताकत

नगर संवाददाता- ऊना

जिला पुलिस द्वारा यातायात नियमों की अवहेलना करने पर 250 लोगों के चालान काटे हैं। 216 चालानों का मौके पर ही निपटारा करके जुर्माने के रूप में कुल 86,200 रुपए वसूल किए गए। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि 31 चालान बिना हेल्मेट के वाहन चलाने पर, 27 चालान बिना सेफ्टी बैल्ट के वाहन चलाने पर, 10 चालान बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर, 9 चालान खतरनाक तरीके से वाहन चलाने पर, 8 चालान यातायात के संकेतों की अवहेलना करने पर, एक चालान बिना बीमा के वाहन चलाने पर, 5 चालान अनाधिकृत स्थान पर वाहन पार्क करने पर, 6 चालान दोपहिया वाहन पर ट्रिप्पल राइडिंग करने पर, 106 चालान गति सीमा से अधिक गति से वाहन चलाने पर व 47 चालान मोटर वाहन अधिनियम की अन्य धाराओं के अंतर्गत किए गए हैं। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने पर 9 व्यक्तियों के चालान धूम्रपान निषेध अधिनियम के अंतर्गत किए गए व जुर्माने के रूप में कुल 900 रुपए प्राप्त किए गए हैं। इसी कड़ी में सार्वजनिक स्थान पर फेस मास्क न पहनने पर तीन व्यक्तियों के चालान किए गए। इनसे कुल 3000 रुपए जुर्माने के रूप में प्राप्त किए गए है।

रायपुर सहोड़ा में जुआ खेलते एक धरा

ऊना। मैहतपुर पुलिस चौकी के तहत रायपुर सहोड़ा में रेलवे फाटक के समीप एक व्यक्ति को दड़ा-सट्टा पर्चियों व 2200 रुपए नकदी सहित पकड़ा है। पुलिस ने दड़ा-सट्टा पर्चियों को जब्त कर आरोपी अशविंद्र सिंह निवासी कलसेहड़ा के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत केस दर्ज करके जांच आरंभ कर दी है। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने मामले की पुष्टि की है।

सिटी रिपोर्टर- ऊना

17 जनवरी को होने वाले प्रथम चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई। पहले चरण में मतदान के लिए सभी विकास खंडों से कुल 562 पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान स्थल के लिए रवाना हुई। शांतिपूर्ण व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी पुलिस विभाग द्वारा उचित इंतजाम किए गए हैं। डीसी राघव शर्मा ने बताया कि मतदान वाले दिन पोलिंग स्टेशन के 100 मीटर के दायरे के अंदर किसी भी प्रकार का प्रचार प्रतिबंधित रहेगा तथा चुनाव प्रचार से संबंधित बोर्ड लगाने, पोस्टर इत्यादि लगाने पर भी प्रतिबंधित है। उन्होंने बताया कि धारा 144 सीआरपीसी के अंतर्गत मतदान केंद्रों के समीप मतदान वाले दिन किसी भी प्रकार के शस्त्र को लेकर घूमना मना है। पुलिस अधीक्षक ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पंचायत चुनाव में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम, पोलिंग स्टेशन व मतगणना केंद्रों पर 761 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

उन्होंने बताया कि निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया के लिए 306 पुलिस कर्मी बटालियन सेए 215 पुलिस कर्मी जिला ऊना से तथा 240 होम गार्ड जवान तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक थाने के स्तर पर क्यूआरटी गठित की गई है। एसपी ने कहा कि शुक्रवार से पुलिस द्वारा जिला में रात-दिन नाके लगाने का कार्य भी शुरु कर दिया गया है। उन्होंने अपील की कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन की जानकारी 112 नंबर पर दें। वहीं, डीसी ने बताया कि प्रधान, उप-प्रधान व वार्ड सदस्यों की मतगणना मतदान के उपरांत निर्धारित मतगणना केंद्रों पर उसी दिन की जाएगी। जिला परिषद व पंचायत समिति की मतगणना दिनांक 22 जनवरी को प्रातः 8ः30 स

प्रारंभ होगी।

अंब में पंचायत चुनावों को लेकर प्रशासन हुआ अलर्ट

स्टाफ रिपोर्टर- अंब

पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के दृष्टिगत निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम अंब मनेश कुमार ने आदेश जारी करते हुए अंब उपमंडल के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों के लिए सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की है। उन्होंने बताया कि सीडीपीओ अंब अनिल कुमार(मोबाइल-9816116733) को घंगरेट, गिंडपुर मलौन, खरोहए भटेड़, धर्मसाला महंतां खास, धर्मसाला महंता, ज्वाल व नारी चिंतपुर्णी के लिए सैक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है।एसडीएम ने बताया कि सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी अंब हर गोविंद कौशल(मोबाइल 9816671899) को सिद्ध चलेहड़ा, घेबट बेहड़, मुबारिकपुर, शिवपुर, कलरूही, प्रंब, मंधोली व चबार ग्राम पंचायतों के लिए एचपीएसईबी अंब सहायक अभियंता विनीत राणा(मोबाइल 8894491889) बधमाणा, छपरोह, डूहल भटवालां, डूहल बंगवालां, लोहरा अप्पर, सारदा, लोहारा लोअर व भगड़ा के लिए सैक्टर अधिकारी होंगे।

सहायक अभियंता नेशनल हाईवे रनजीत कंवर(मोबाइल 9459669700) को ठठल, लडोली, नेहरी नौरंगा, मैड़ी खास, ज्वार, सपोरी, राजपुर जसवां व अंब टिल्ला ग्राम पंचायतों तथा सहायक अभियंता आपदा प्रबंधन विभाग सुरेंद्र कुमार (मोबाइल 8628878572) को टकारला, बेहड़ जसवां, त्याई, रिपोह मिसरां, पोलियां पुरोहितां, जबेहड़ व सूरी के लिए सैक्टर अधिकारी होंगे। ईटीओ अंब अजय धीमान (मोबाइल 9817963888) को चुरूडृ, हंबोली, भैरा, दियाड़ा, स्तोथर, धुसाड़ा व धंधड़ी ग्राम पंचायतों के लिए सैक्टर अधिकारी होंगे। अनिल पुरी(मोबाइल 7018013581) को अंदौरा अप्पर, अंदौरा लोअर, कटोहड़ कलां, कटोहड़ खुर्द, कुठेड़ा खैरला, कुठियाड़ी व नंदपुर पंचायतों के लिए सैक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है।

स्टाफ रिपोर्टर- गगरेट

ग्रामीण संसद के चयन के लिए हो रहे पंचायत चुनाव से भले ही दिग्गज नेताओं ने शुरुआती दौर में दूरी बनाकर रखी, लेकिन अंतिम ओवर्स में दिग्गज नेताओं ने भी खूब बैटिंग की। अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस व भाजपा नेता इस चुनावी रण में कूद पड़े तो किसी ने विकास की दुहाई देते हुए अपनी पार्टी समर्थित प्रत्याशियों को मत देने का आह्वान किया तो किसी ने पुराने दिनों की याद दिलाते हुए अपनी पार्टी समर्थित उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे। हालांकि शुक्रवार को चुनाव प्रचार थम गया है और प्रथम चरण का मतदान अब 17 जनवरी को होगा। कांग्रेस व भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने जिला परिषद चुनावों में बेशक शुरुआती दौर के प्रचार से कांग्रेस व भाजपा के दिग्गज नेता गायब रहे, लेकिन चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए जहां विधायक राजेश ठाकुर ने खूब पसीना बहाया। वहीं, कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के लिए पूर्व मुख्य संसदीय सचिव राकेश कालिया ने भी नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से वोट मांगे।

हालांकि दिग्गज नेताओं के प्रचार का एप्पी सेंटर जिप वार्ड लोअर भंजाल रहा क्योंकि जिला परिषद का यह वार्ड इन दिनों हॉट सीट बना हुआ है। गगरेट विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि जिला ऊना के समस्त लोगों की इस वार्ड पर नजर लगी हुई है। शुक्रवार को चुनाव प्रचार थम जाने के बाद अब प्रत्याशी व उनके समर्थक घर-घर जाकर उनके पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं। विधानसभा क्षेत्र गगरेट के अंतर्गत तीन जिला परिषद वार्ड आते हैं। जिला परिषद वार्ड अ बोटा में कांग्रेस व भाजपा के बीच आमने-सामने की टक्कर है तो संघनई वार्ड में भाजपा को अपनों से ही चुनौती मिली हुई है। यहां कांग्रेस-भाजपा के प्रत्याशियों के अलावा दो अन्य प्रत्याशी भी भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं सबसे रोचक सीट भंजाल लोअर वार्ड बना हुआ है। यहां पर कांग्रेस व भाजपा समर्थित प्रत्याशियों के साथ बिना किसी राजनीतिक दल के समर्थन से मैदान में उतरे एक अन्य प्रत्याशी ने चुनाव को रोचक बना दिया है। हालांकि ताज किसके सिर सजेगा इसका पता तो 22 जनवरी को ही लग पाएगा बहरहाल पंचायत चुनावों ने सर्द मौसम में भी गर्माहट पैदा कर दी है।