Saturday, August 15, 2020 09:46 PM

इलेक्शन को तैयार सरकार

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री कंवर का खुलासा, चुनाव आयोग की गाइडलाइन का इंतजार

बिलासपुर – पंचायती राज चुनावों के तलबगारों का इंतजार खत्म होता नजर आ रहा है। इस बार पंचायती राज चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होंगे। पंचायती राज चुनावों में गत चुनावों की तरह इस बार भी रोस्टर रोटेट होगा। इस बार वर्ष 2010 का रोस्टर पंचायती राज चुनावों का आधार होगा। यह खुलासा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अपने बिलासपुर दौरे के दौरान किया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में पंचायती राज चुनावों को लेकर पूछा गया था कि क्या सरकार चुनाव के लिए तैयार है, तो सरकार ने इसका जवाब दिया है कि सरकार चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार ही चुनाव होंगे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचायती राज चुनाव को लेकर सरकार तैयार है। साथ कोरोना महामारी का भी पंचायती राज चुनावों पर कोई भी विपरीत असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जहां पर पांच फीसदी से कम आबादी होगी, वहां पर रोस्टर लागू नहीं होगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में नवंबर या दिसंबर माह में पंचायती राज चुनाव प्रदेश में होंगे। उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनावों में महिलाओं को भी 50 फीसदी आरक्षण रहेगा। इस दौरान सदर विधायक सुभाष ठाकुर सहित अन्य मौजूद थे।

खर्च नहीं हुआ पैसा

पंचायती राज विभाग 14वें वित्त आयोग का बजट अभी तक पूरा नहीं खर्च पाया है। 14वें वित्त आयोग के तहत पंचायती राज विभाग को कुल 91 करोड़ रुपए की राशि जारी हुई थी। इसमें से अभी मात्र 60 करोड़ की राशि ही खर्च हो पाई है। वहीं, अभी तक 31 करोड़ की राशि बची हुई है। इसके लिए पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि इस राशि को जल्द से जल्द खर्च किया जाए, ताकि सरकार की योजनाओं का आम जनता को लाभ मिल सके।

हर हफ्ते दौरा

पंचायती राज मंत्री ने सरकारी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के अलावा संबधित विभागों की फीडबैक लेने के लिए अब हर सप्ताह एक-एक जिला का दौरा करेंगे। इसमें सरकारी योजनाओं की फीडबैक ली जाएगी, ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।

The post इलेक्शन को तैयार सरकार appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.