Sunday, October 25, 2020 07:27 AM

सीयू में 20 अक्तूबर को होगी प्रवेश परीक्षा, क्लिक कर जाने कौन-कौन से हैं परीक्षा केंद्र

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला सीयू के विभिन्न स्नातकोतर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि का निर्धारण कर लिया गया है। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन 20 अक्तूबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा। सीयू द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में बिलासपुर, चंबा, चंडीगढ़, देहरा, दिल्ली, धर्मशाला, हरिपुर, कुल्लु, ऊना, गुवाहाटी, हमीरपुर, जम्मू, मंडी, पालमपुर, शाहपुर व शिमला शामिल हैं। वहीं अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण पूर्व में प्रस्तावित कुछ परीक्षा केंद्रों को रद्द भी किया गया है। उक्त परीक्षा केंद्रों में देहरादून, नाहन, पटना, लखनऊ, जयपुर, इम्फाल, इटानगर शामिल हैं। उपयुक्त परीक्षा केंद्रों को चुनने वाले अभ्यार्थियों को नए परीक्षा केंद्र आबंटित किए गए हैं।

 देहरादून व नाहन के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए नया आबंटित परीक्षा केंद्र चंडीगढ़, पटना, लखनऊ व जयपूर के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए नया आबंटित परीक्षा केंद्र दिल्ली व इम्फाल व इटानगर के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए गुवाहाटी नया परीक्षा केंद्र निर्धारित किया गया है। यदि कोई अभ्यार्थी नए आबंटित परीक्षा केंद्रों के स्थान पर अन्य परीक्षा केंद्र चुनना चाहता है तो 30 सितंबर तक सीयू की ई-मेल आईडी पर सूचित करके परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकता है। प्रवेश परीक्षा के लिए हॉल टिकट, एडमिट कार्ड अपने-अपने लॉग इन आईडी पर एक अक्तूबर से ऑनलाइन डाऊनलोड किया जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के संबंध में जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 अक्तूबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा।

वहीं कुछ स्नातकोतर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। उक्त विषयों में शिक्षा, संस्कृत, पुस्कालय एवं सूचना विज्ञान, पंजाबी, फाइन आटॅर्स चित्रकला उपयुक्त स्नातकोतर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश स्नातक परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों की मैरिट के आधार पर किया जाएगा। उधर, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला संजीव शर्मा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के संबंध में किसी प्रकार की सूचना, जानकारी डाक द्वारा नहीं भेजी जाएगी, तथा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी।

ऐसी रहेगी समयसारिणी

फिजिक्स, बॉटनी, अंग्रेजी, हिंदी, सोशल वर्क व हिस्ट्री विषय की प्रवेश परीक्षा सुबह साढ़े नौ से 10ः45, मैथेमेटिक्स, जूलॉजी, एमसीए, सीबीबी, इकानोमिक्स, एमबीए, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, न्यू मीडिया कम्यूनिकेशन की प्रवेश परीक्षा 11ः45 से एक बजे तक तथा कमेस्ट्री, एन्वायरनमेंटल साइंस, एमबीए सोशोलॉजी व पोलिटिकल साइंस की प्रवेश परीक्षा दोपहर बाद तीन से 4:15 बजे तक होगी।

The post सीयू में 20 अक्तूबर को होगी प्रवेश परीक्षा, क्लिक कर जाने कौन-कौन से हैं परीक्षा केंद्र appeared first on Divya Himachal.