Monday, October 26, 2020 10:08 AM

…इस गंदगी भरे गड्ढे से कौन बचाए!

नौहराधार बाजार में गड्ढे से संकरा हुआ मार्ग, आए दिन राहगीर झेल रहे दिक्कतें

नौहराधार बाजार में गंदगी से भरा गड्ढे को भरने की पंचायत द्वारा जहमत नहीं उठाई गई है। करीब एक माह से सुलभ शौचालय से बाहर सड़क में एक गंदगी से भरा गड्ढा सभी को चिड़ा रहा है, जहां गड्ढे के चलते सड़क तंग हो गई है, वहीं पैदल चल रहे राहगीरों के लिए यह आफत बना हुआ है।

पैदल निकल रहे राहगीर अपनी नाक बंद कर यहां से गुजरते देखे जा सकते हैं। गड्ढे के पास प्रसिद्ध तीर्थस्थ चूड़धार के लिए मुख्य गेट है जहां से आजकल सैकड़ों की तादात में लोग चूड़धार जाते हैं। शिरगुल महाराज के दर्शन को जा रहे बाहरी राज्यों के श्रद्धालु यहां पर फैली गंदगी को देखने के बाद किस तरह की छवि अपने मन में लेकर लौटते हैं। इसका अंदाजा खुद ही लगाया जा सकता है। दूसरी ओर इस गंदगी के आसपास ढाबे व दुकानें हैं, जिन्हें हर रोज बदबू से दो-चार होना पड़ता है। इसी स्थान पर बस स्टॉप भी है। सवारियों को भी इस गंदगी से परेशानियां उठानी पड़ती हैं।

प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए हर जिला स्तर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, जिसमें पंचायतों की मुख्य भूमिका रहती है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशासन फाइलों में ही साफ-सफाई का ज्यादा ध्यान रख रहा है। हैरानी की बात यह है कि नौहराधार पंचायत प्रतिनिधियों की इस ओर नजर-ए इनायत क्यों नहीं जाती। इस गड्ढे को दुरुस्त करने के लिए व्यापार मंडल ने हामी भरी है। व्यापार मंडल नौहराधार अध्यक्ष जोगेंद्र चौहान ने बताया कि पंचायत प्रतिनिधि से भी इस बारे में अवगत करवाया गया है। इसे व्यापार मंडल के सहयोग से जल्द ठीक किया जा रहा है।

The post …इस गंदगी भरे गड्ढे से कौन बचाए! appeared first on Divya Himachal.