Friday, September 24, 2021 05:50 AM

हड्डियों के ‌लिए जरूरी पोषक तत्त्व

जब आप सही खाते हैं, तो आप अपनी हड्डियों को मजबूत करते हैं और ऐसी बीमारी होने की संभावना कम करते हैं, जो उन्हें कमजोर और टूटने की अधिक संभावना बनाती है। सबसे अच्छी रणनीति यह है कि आप अपना डाइट प्लान बनाते समय कुछ जरूरी पोषक तत्त्वों को ध्यान में रखें। कई पोषक तत्त्व हड्डियों के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं।

कुछ पोषक तत्त्वों की इतनी कम मात्रा में जरूरत होती है कि लोगों में शायद ही कभी उनकी कमी हो और उन्हें पर्याप्त होने की चिंता करने की जरूरत न हो। जरूरत और लाभ के अनुसार ही पोषक तत्त्वों पर ध्यान दें। कई लोग सिर्फ  यही मानते हैं कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए सिर्फ कैल्शियम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है इसके साथ-साथ कई और पोषक तत्त्वों का सेवन भी जरूरी है। यहां ऐसे ही कुछ जरूरी तत्त्वों के बारे में बताया गया है, जो आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं।

कैल्शियम का सेवन

अगर आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं लेते हैं, तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे फ्रेक्चर हो सकता है। समस्या यह है कि आपका शरीर अपने आप कैल्शियम नहीं बनाता है। इसलिए आपको इसे अन्य स्रोतों से प्राप्त करने की जरूरत होती है। सप्लीमेंट की बजाय कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन सबसे अच्छा तरीका है।

दूध से बनी चीजें

सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट में पर्याप्त डेयरी वाली चीजें हों। यह आस्टियोपोरोसिस से बचाने का एक निश्चित तरीका है। गाय का दूध कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। आप पनीर और दही से भी कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।

डेयरी विकल्प

अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट पसंद नहीं हैं, तो गाय के दूध की बजाय बादाम, चावल या सोया से बने कुछ फूड्स का सेवन करने का प्रयास करें।

कैल्शियम से भरे गैर डेयरी फूड्स

ब्रोकली, बादाम, डिब्बाबंद सार्डिन, साल्मन मछली, पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे कोलार्ड साग, केल, बोक चॉय और पालक, फलियां आदि का सेवन करें।

विटामिन डी

यह मजबूत हड्डियों के लिए भी महत्त्वपूर्ण है। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को इसकी जरूरत होती है। विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूर्य है, लेकिन आप सप्लीमेंटस ग्रील्ड साल्मन फिश या खट्टी चीजों से भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन आपकी हड्डियों की ताकत में सुधार कर सकता है। साथ ही अध्ययनों से पता चलता है कि यह हड्डी के फ्रेक्चर के बाद आपके शरीर को ठीक करने में मदद करता है। दूध, दही, पनीर प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा  झींगा, कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं।

हड्डियों का निर्माण करने वाले पोषक तत्त्व

पोटाशियम और मैगनीशियम दोनों को साथ खाना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। अच्छे स्रोत पालक, हलिबूट और सोयाबीन हैं। कुछ अन्य पोषक तत्त्व जो आपकी हड्डियों के लिए अच्छे हैं। विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए, मांस, खट्टे फल, टमाटर, अंडे, हरे पत्ते वाली सब्जियां, गाजर, कद्दू के बीज, चोकरयुक्त अनाज, बादाम या काजू, टोफू  इन चीजों का भी सेवन करें।

ड्राई फ्रूट्स खाएं

ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासकर बादाम के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही दिमाग भी तेज होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटमिन डी पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक होते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियां सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। डॉक्टर्स हमेशा सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्त्व पाए जाते हैं।