Tuesday, June 15, 2021 12:38 PM

सब कुछ खुला फिर क्यों भीड़

नई दिल्ली — उच्चतम न्यायालय ने चुनाव आयोग के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय की टिप्पणियों को ‘कठोर’ करार दिया है, लेकिन इसे हटाने से यह कहते हुए इनकार कर दिया, क्योंकि यह न्यायिक आदेश का हिस्सा नहीं है। शीर्ष अदालत ने, साथ ही, न्यायालय की टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से मीडिया को रोकने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एम आर शाह की खंडपीठ ने मद्रास उच्च न्यायालय की टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग की याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि उच्च न्यायालय की टिप्पणी कठोर जरूर है, लेकिन उसे हटाने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि यह टिप्पणी आदेश का हिस्सा नहीं है।

शीर्ष अदालत ने निर्वाचन आयोग के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय की टिप्पणियों पर कहा कि बिना सोचे-समझे की गई टिप्पणियों की गलत व्याख्या किए जाने की आशंका होती है। न्यायालय ने मीडिया को न्यायिक टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकने से इनकार करते हुए कहा कि मीडिया को अदालत की कार्रवाई की रिपोर्टिंग करने का अधिकार है।

मीडिया को सुनवाई के दौरान की गई टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोका नहीं जा सकता। खंडपीठ ने कहा कि संविधान का अनुच्छेद 19 न केवल आम नागरिक को, बल्कि मीडिया को भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देता है। शीर्ष अदालत ने कहा कि उच्च न्यायालयों को टिप्पणियां करने और मीडिया को टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकना प्रतिगामी कदम होगा।

रूपनगर, 6 मई (निसं)

न्यू प्रीत कालोनी में गत बुधवार रात कपूर किचन वेयर की दुकान में चोरी होने का समाचार प्राप्त हुआ है। इस संबंध में दुकान मालिक रमन कपूर पुत्र प्रदीप कपूर निवासी ऊंचा खेड़ा ने बताया कि चार-पांच दिन से सरकार की हिदायतों के अनुसार उसकी दुकान बंद थी। जब गुरुवार सुबह उसने अपनी दुकान राज मिस्त्री को सामान देने के लिए खोली तो उन्होंने देखा कि दुकान का गल्ला खुला पड़ा है व जरूरी दस्तावेज बिखरे पड़े थे।

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में कुत्ते भौंकने की आवाज भी आई है। उन्होंने बताया कि उनकी दुकान मेें से 45 हजार नकद व 50 हजार रुपए का कीमती सामान चोर लेकर फरार हो गए। इस चोरी की घटना की जानकारी सिटी पुलिस को दी है।

शाहाबाद, 6 मई (बृज मोहन)

शाहाबाद सरकारी अस्पताल में अब कोरोना के संक्रमित मरीजों को आक्सीजन गैस की कमी नहीं होगी। इन प्लांट को आगामी सात दिन में तैयार कर लिया जाएगा। इन आक्सीजन के प्लांटों को राष्ट्रीय राजमार्र्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है। अस्पताल में आक्सीजन प्लांट के महत्त्वपूर्ण विषय को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले सांसद नायब सिंह ने सीएमओ डा. सुखबीर सिंह से सिविल अस्पताल शाहाबाद में लगने वाले आक्सीजन गैस प्लांट के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। सांसद नायब सिंह सैणी ने कहा कि सरकार की तरफ से एनएचएआई और डीआरडीओ के तत्त्वावधान में शाहाबाद में आक्सीजन के एक प्लांट पर लाखों रुपए की राशि खर्च की जा रही है।

इन प्लांट को लगाने के लिए एनएचएआई के अधिकारी भानु प्रताप और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जगह का भी चयन कर लिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सरकार की तरफ से जिस सरकारी अस्पताल में 100 बेड की क्षमता है, उन अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे है। प्रदेश में दोनों विभागों द्वारा मिलकर 11 आक्सीजन के प्लांट लगाए जाने हैं, इनमें से कुरुक्षेत्र जिला में दो प्लांट शामिल हैं। इस एक प्लांट से 500 लीटर प्रतिमिनट ऑक्सीजन गैस का उत्पादन किया जाएगा। इन विभागों के अधिकारियों ने शाहबाद के अस्पतालों का जायजा ले लिया है और प्लांट लगाने की कार्रवाई को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। इस मौके पर सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा सैणी, डा. एस अरोड़ा, डा. नीलम अरोड़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जीरकपुर में मरम्मत के बजाय एक-दूसरे पर बात टाल रहे नगर परिषद-मंडी बोर्ड

जीरकपुर, 6 मई (मुकेश )

जीरकपुर के एरिया लाइट प्वाइंट से ढकोली की तरफ जाने वाले रास्ते पर ऐतिहासिक गुरुद्वारा बाउली साहब तथा हर्मीटेज पार्क के सामने सड़क के बीचोंबीच गहरा गड्ढा हादसों को न्योता दे रहा है। इस मामले में कार्रवाई करने वाली नगर परिषद के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। ज्वाइंट एक्शन कमेटी (जैक) के प्रधान सुखदेव चौधरी ने बताया कि गुरुद्वारा साहिब में रोजाना भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इसके अलावा हर्मीटेेज पार्क में भी लोगों का आवागमन रहता है। सड़क के बीचोंबीच बना गहरा गड्ढा लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। लॉकडाउन के चलते यहां शाम के समय लाइटें अकसर बंद कर दी जाती है, जिससे वाहन चालक हादसों का शिकार हो रहे हैं। सड़क टूटने के कारण यहां कोई निशान आदि भी नहीं लगाया गया है, जिससे वाहन चालक बच सकें।

चौधरी ने बताया कि उन्होंने पहले जब इस बारे में नगर परिषद के फील्ड स्टाफ से बात की तो उन्होंने बताया कि यह सड़क मंडी बोर्ड के अधीन आती है। इसके बाद जब मंडी बोर्ड के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने फिर से गेंद नगर परिषद के पाले में डालते हुए कहा कि यह सड़क नगर परिषद के अधीन आती है। जैक प्रधान ने कहा कि नगर परिषद के अधिकारी केवल जनता से अलग-अलग करों के नाम पर पैसों की उगाही कर रहे हैं। यहां लॉकडाउन के बावजूद फर्जी नक्शे तो पास हो रहे हैं, लेकिन शहरवासियों की समस्याओं का समाधान करने की दिशा में कोई काम नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि आम लोगों की समस्या को लेकर उन्होंने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को शिकायत की है, जिन्होंने इस मामले में जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन तो दिया है लेकिन अभी तक काम नहीं हुआ है।

मोहाली, 7 मई (निसं)

जिला मोहाली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सिविल सर्जन डा. आदर्शपाल कौर ने लोगों से इस घातक बीमारी से घबराने की नहीं, बल्कि सभी आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि मामलों में तेजी से वृद्धि का मुख्य कारण यह था कि बहुत से लोग अपने चेहरे को ढकने, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने और बार-बार हाथ धोने के बुनियादी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे और जब स्थिति बिगड़ जाती है, तभी कोविड अस्पतालों में जाओ। डा. आदर्शपाल कौर ने कहा कि श्आवश्यक सावधानियों का सख्ती से पालन करने की तत्काल आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन लोगों के सहयोग की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों के मामले में कोविड परीक्षण तुरंत किया जाना चाहिए, जो सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन 104 पर संपर्क कर किसी भी स्वास्थ्य समस्या को हल किया जा सकता है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ऑनलाइन बैठक में किया जागरूक

मोहाली, 6 मई(निसं)

वर्ष की पहली तिमाही के दौरान 168 व्यक्तियों को कानूनी सहायता दी गई और अधिक से अधिक लोगों को मुफ्त कानूनी सेवाओं के बारे में जागरूक किया गया और लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ऑनलाइन तिमाही बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश-एक संदीप कुमार सिंगला ने यह जानकारी दी। इस अवसर पर सिंगला ने बताया कि 10, 07, 2021 को आयोजित होने वाली लोक अदालत संभवत: कोरोना से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए ई.लोक अदालत के रूप में स्थापित की जाएगी। इस संबंध में प्रत्येक अदालत को एक दिन पहले एक लिंक प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे विक्टिम मुआवजा योजना के बारे में जांच अधिकारियों (आईओ) को जागरूक करने के लिए विशेष वेबिनार आयोजित करें, ताकि वे जनता को इस योजना के बारे में जागरूक कर सकें और लोगों को इसके बारे में जागरूक कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि लोगों को मुफ्त कानूनी सेवाओं के बारे में अधिक जागरूक किया जाना चाहिए और इन सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। गांवों के सरपंचों को इसके बारे में जागरूक किया जाना चाहिए, ताकि वे आगे ग्रामीणों को जागरूक कर सकें। इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में मुख्य मजिस्ट्रेट पेमलप्रीत ग्रेवाल काहल, जिला अटॉर्नी संजीव बत्रा, एसपी हरमनदीप सिंह हंस, जिला राजस्व अधिकारी गुरदीप सिंह बेनीपाल, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनप्रीत चहल, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और बलजिंदर सिंह विभिन्न अधिकारी शामिल रहे।

कार्यालय संवाददाता-मंडी सीएमओ मंडी के कार्यालय में तैनात सांख्यिकी सहायक 32 वर्षीय अजीत कुमार की बाइक दुर्घटना में मौत हो गई। इससे स्वास्थ्य विभाग में शोक की लहर छा गई है। मिली जानकारी के अनुसार अजीत कुमार पुत्र सुंदर सिंह गांव जरल जुगाहण जब बुधवार को अपने घर से मंडी कार्यालय आ रहा था तो स्योहली के पास उसकी बाइक को टै्रक्टर ने टक्कर मार दी।

इस कारण से वह बुरी तरह से घायल हो गया। उसे उपचार के लिए जोनल अस्पताल मंडी ले जाया गया था जहां से हालत गंभीर होने पर उसे आईजीएमसी शिमला रैफर कर दिया गया, लेकिन वहां उसकी मौत हो गई। बल्ह थाना पुलिस ने टै्रक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया गया।

कुल्लू के बाजारों में जरूरी सामान की खरीददारी की लगी होड़

निजी संवाददाता — कुल्लू शुक्रवार से कोरोना करफ्यू के चलते गुरुवार को कुल्लू के बाजारों में भारी भीड़ देखने को मिली। लोग सुबह से ही देर शाम तक बाजारों में इस कद्र से खरीददारी करने के लिए पहुंचे मानों जैसे लॉकडाउन करीब छह माह के लिए लग गया हो, जिस तरह से लोग दुकानों में खरीददारी कर रहे थे। इससे तो यही जाहिर हो रहा था। कोई ऐसी किराने की दुकान नहीं थी जहां पर लोग खरीददारी के लिए उमड़े न हों। यही नहीं, यहां तो मंजर कहीं जगह पर ऐसा भी देखने को मिल रहा था कि लोग अपनी गाडिय़ों में भर-भर कर सामान कई महीनों का खरीद रहे थे। सुबह से देर शाम तक दुकानदार भी सामान देते-देते थकते हुए दिखे और लोगों को समझाते हुए भी दिखे कि वे घबराएं न सामान की किसी तरह से कोई कमी नहीं है, जब मर्जी आकर आसानी से खरीददारी कर सकते हैं। यही नहीं, यहां मेडिकल स्टोर में भी लोग दवाइयां लेने के लिए पहुंचे, ताकि महीने का स्टॉक कर लें।

हालांकि मेडिकल स्टोर वाले भी ग्राहकों को यहां बोलते हुए दिखे कि दवाई की कोई कमी नहीं है। रूटीन की तरह आकर ले सकते हैं। यूं स्टॉक कर न रखें, जब जरूरत है तभी लें, लेकिन जनता है मानती नहीं। कोरोना कफ्र्यू हालांकि आठ दिनों के लिए ही लगा है। इस बार ढील भी काफी अधिक है। बावजूद इसके लोगों में खरीददारी को लेकर अफरा-तफरी का मौहल भी देखने को मिला। खरीददारी को लेकर निकले लोगों के चलते यहां दिनभर जाम की स्थिति भी कई जगहों पर बनी रही। ट्रैफिक पुलिस को भी दिनभर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, कुल्लू शहर सहित भुंतर, बजौरा, मनाली, पतलीकूहल, डोभी, नगवार्इं, बंजार, आनी के बजारों में भी लोग खरीददारी के लिए काफी संख्या में बाजारों में पहुंचे।

गांधी हेल्पलाइन शुरू

पतलीकूहल। लाहुल-स्पीति कांग्रेस कमेटी ने कोविड संक्रमण से जूझ रहे मरीजों के लिए केलांग में गांधी हेल्पलाइन की शुरुआत की है। ब्लॉक कांग्रेस उदयपुर के अध्यक्ष सुशील कुमार ने बताया कि कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के दिशा-निर्देश के तहत गुरुवार से गांधी हेल्पलाइन सेवा आरंभ की गई है और जरूरत पडऩे पर लोगों को 9418205833 राजेश बाबा और 9418774313 सुनील सिंदवाड़ी से संपर्क साधने को कहा है। इस अवसर पर कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष ज्ञालछन ठाकुर ने बताया कि इस महामारी के दौरान कांग्रेस पार्टी भी प्रदेश सरकार के साथ है। इस मौके पर उदयपुर हेल्पलाइन के इंचार्ज राजेश बाबा, सुनील, सुरेश, देवी सिंह, सुनील, आशु थिरोटी और जगदीश आदि उपस्थित रहे।