Monday, September 21, 2020 01:55 AM

फील्ड में जाकर सुलझाएं किसानों की समस्याएं

केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिए कृषि-बागबानी में प्लान बनाने के निर्देश

धर्मशाला-केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आत्म निर्भर योजना के तहत कृषि तथा बागबानी विभाग के अधिकारियों को व्यापक स्तर पर सब्जियां, नकदी फसलें तथा फल उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावनाओं का प्लान 31 अगस्त तक तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध करवाया जा सके। केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से धर्मशाला में जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि खाली पड़ी कृषि योग्य भूमि का ब्योरा भी तैयार किया जाए, जिससे उक्त जमीन पर कांट्रेक्ट फार्मिंग या अन्य माध्यमों से नकदी फसलें, सब्जियां उगाने के लिए उपयोग किया जा सके। इससे किसानों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा तथा कृषि उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।  उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी नियमित तौर पर फील्ड में जाकर किसानों की समस्याओं का त्वारित निदान सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण शिक्षा व्यवस्था प्रभावित न हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने ‘स्वयंप्रभा’ चैनल प्रारंभ किया है। इसमें विषय सामग्री चैप्टरवाइज एवं कक्षावार तैयार की गई है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर विद्यार्थियों को इसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें।  बैठक में महिला एवं बाल विकास की विभिन्न्न योजनाओं, पोषण अभियान, गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की गई।

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र प्रयोजित स्कीमों की नियमित तौर पर समीक्षा की जाए तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए भी उचित कदम उठाए जाएं। उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने बैठक का संचालन किया और उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर डिजिटल माध्यम से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक अरूण कूका, विधायक विशाल नैहरिया व विधायक जवाली अर्जुन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

The post फील्ड में जाकर सुलझाएं किसानों की समस्याएं appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.