Wednesday, November 25, 2020 09:57 PM

Dharamshala International Film Festival: फिल्म फेस्टिवल में सौ से ज्यादा फिल्में

डीआईएफएफ के नौवें संस्करण का ऑनलाइन हुआ आगाज

देश के प्रसिद्ध फिल्म फेस्टिवल में से एक धर्मशाला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल डीआईएफएफ के नौवें संस्करण का गुरुवार को आगाज हो गया, जो कि चार नवंबर तक चलेगा। कोविड-19 के चलते फेस्टिवल का आयोजन मात्र ऑनलाइन ही किया जा रहा है। रितु सरीन और तेनजिंग सोनम द्वारा शुरू किए गए फेस्टिवल का पहला संस्करण वर्ष 2012 में शुरू किया गया था, जिसमें आज के दौर में भारत और विदेशों से फिल्म प्रेमियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण रहा है। ऑनलाइन संस्करण में भी 40 देशों की एक सौ से अधिक फिल्मों को फेस्टिवल में प्रदर्शित किया जा रहा है।

 इसमें विश्व भर की फीचर कथाएं, वृत्तचित्र और शॉर्ट्स शामिल हैं। नौवें संस्करण में विभिन्न भाषायी अवार्ड विनिंग फिल्में और क्लासिकल फिल्में व डाक्यूमेंटरी डीआईएफएफ-2020 का हिस्सा हैं, जिसमें डायरेक्टर लॉरेंस लेक यूके की बेबी टीथ, डायरेक्टर शैनन मर्फी ऑस्ट्रेलिया की एक्साइल, डायरेक्टर विसेन मोरिना जर्मनी बेल्जियम की कोसोवो फीवर, निर्देशक माया की दारिन, निर्देशक टार्जन नासर अरब की नासर, निर्देशक इसाबेल की लम्बरटी, निर्देशक पिएत्रो मार्सेलो इटली की वाईष, निर्देशक व्हिप्पी टोआ की लेवुका गुटेनटेनबिल लिसिलिकी मैटासिला, जॉर्ज मरीना अलोफागिया की मैककार्टनी, निर्देशक मकोतो नगाहिसा जापान की याल्दा और नाइट फॉर फॉरगिवनेस, निर्देशक मसूद भक्षी ईरान की फिल्में शामिल हैं।

इंटरनेशनल डाक्यूमेंटरी में आरम मैरिड निर्देशक आरुम पार्ककेंग दक्षिण कोरिया की मेरे पिता की भूमि, निर्देशक एम्मा चार्ल्स की बेन इवांस जेम्सए यूके ओफिर, निर्देशक एलेक्जेंडर बर्मन की ओलिवियर पोललेट और फ्रांस अवर टाइम मशीन, निर्देशक यांग सन की एस, लियो च्यांग चीन के पुनर्मिलित, निदेशक मीरा जारगिल डेनमार्क की दि स्टोरी ऑफ़ प्लास्टिक, निर्देशक देया स्कोलबर्ग यूएसए सिनेमा के अनलॉकिंग डोर, निर्देशक नेज़र एंड्री यूएई की एक शिक्षक के दर्शन, निर्देशक जाप वीरोवेन नीदरलैंड्स की वी हैव बूट्स और निर्देशक इवांस चान की हांगकांग शामिल हैं।

शॉर्ट फिल्में

शॉर्ट फिल्मों में निर्देशक करिश्मा देव दुबे की भारतद्धय विग, मुखर्जी की भारतद्धय यार्न, एंड्रयू क्राकोवर यूएसए की बेयर ट्रीज़ इन दि मिस्ट, निर्देशक राजन कठैत की नेपाल लाली, अभिरूप बसुद्ध की आवारा कुत्ते रात में बाहर निकलते हैं, हमजा बंगश पाकिस्तान और दि सी, कैमरन रिचर्ड्स यूके की फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी।

The post Dharamshala International Film Festival: फिल्म फेस्टिवल में सौ से ज्यादा फिल्में appeared first on Divya Himachal.