Monday, October 26, 2020 05:55 PM

नहीं रहे दिग्गज क्रिकेटर डीन जोेंस, मुंबई पहुंचे पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का निधन

क्रिकेट वर्ल्ड के लिए एक दुखी करने वाली खबर सामने आई है। महान आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और कमेंटेटर डीन जोंस का गुरुवार को कार्डियक अरेस्ट से मुंबई के एक होटल में निधन हो गया। उनकी उम्र 59 वर्ष थी। वह इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र को लेकर स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम से जुड़े थे और मुंबई में थे। ब्रॉडकास्टर ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से लीग का मौजूदा सत्र देश से बाहर संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा है। रिटायरमेंट के बाद वह एक सफल कमेंटेटर के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे।

इस बार वह आईपीएल में मुंबई से कमेंट्री कर रहे थे। जोंस इस बार आईपीएल कमेंट्री पैनल का हिस्सा था, जिसमें ब्रेट ली, ब्रायन लारा, ग्रीम स्वान और स्कॉट स्टायरिस मुंबई से कमेंट्री कर रहे हैं। आईपीएल का आज छठा मैच खेला जाना है और उससे पहले क्रिकेट फैंस को यह दुखभरी खबर मिली है, जिससे फैंस का मन काफी दुखी है। स्टार स्पोर्ट्स ने कहा कि बेहद दुख के साथ हम डीन मर्विन जोंस एएम के निधन की खबर साझा कर रहे हैं। दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। उन्होंने कहा कि हम उनके परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करते हैं और इस मुश्किल समय में उनके सहयोग के लिए तैयार हैं। जरूरी इंतजाम करने के लिए हम आस्ट्रेलियाई उच्चायोग के संपर्क में हैं।

टेस्ट-वनडे करियर ऐसा रहा

आस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट और 164 वनडे खेले

52 टेस्टों में 46.55 के औसत से 3631 रन, 11 शतक और 14 अर्द्धशतक

164 वनडे मुकाबलों में 44.61 के औसत से 6068 रन। सात शतक और 46 अर्द्धशतक

प्रथम श्रेणी के 245 मैचों में 19188 रन, 55 शतक और 88 अर्द्धशतक

करियर की शुरुआत

30 जनवरी 1984 को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में पदार्पण

16 मार्च, 1984 को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

आखिरी मुकाबला

आखिरी टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ सितंबर 1992 में खेला।

आखिरी वनडे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह अप्रैल,1994 को खेला

समूचा क्रिकेट जगत गम में डूबा

मुंबई में आस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर डीन जोंस के निधन पर पूरा क्रिकेट जगत गमगीन हैं। टीम इंडिया के हैड कोच रवि शास्त्री ने लिखा कि एक साथी और अपने प्रिय दोस्त डीन जोंस को खोकर दुखी हूं। बहुत युवा उम्र ही चले गए। उनके परिवार को संवेदनाएं और ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और दिग्गज कोच टॉम मूडी ने दुख जताते हुए लिखा कि मेरे महान दोस्त और प्यारे क्रिकेटर के निधन की खबर सुनकर निशब्द हूं। आपको निश्चित ही आपका क्रिकेट परिवार खूब मिस करेगा, जेने (जोंस की पत्नी) और उनकी बेटियों के लिए संवेदनाएं।

मैं बहुत हैरान और उदास हूं कि हमारे साथी कमेंटेटर डीन जोंस का निधन हो गया है। वह सुबह बिलकुल ठीक थे। दो दिन पहले ही मैंने उनके बेटे से वीडियो कॉल पर बात की थी, सब कुछ सही था। सब सामान्य था। मैं इस पर भरोसा नहीं कर पा रहा हूं। पाकिस्तान की क्रिकेट प्रेजेंटर जैनब अब्बास ने लिखा कि हैरान हूं, शब्द नहीं हैं, उन्हें बस कल ही देखा था, जब मुंबई और केकेआर के मैच में शानदार कमेंट्री कर रहे थे।

The post नहीं रहे दिग्गज क्रिकेटर डीन जोेंस, मुंबई पहुंचे पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का निधन appeared first on Divya Himachal.