Sunday, March 07, 2021 04:43 PM

एक दिन पहले होगी फुल डे रिहर्सल, मुख्य सचिव अनिल खार्ची ने की स्वर्ण जयंती समारोह की समीक्षा,

विशेष संवाददाता—शिमला

पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में भाजपा सरकारी तंत्र का खुल कर दुरुपयोग कर रही है। अधिकारियों व कर्मचारियों पर दवाब बना कर उन्हें डराया धमकाया जा रहा है। यह आरेप कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता कुलदीप सिंह पठानिया ने लगाया है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनावों में भाजपा ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया, बावजूद इसके अधिकतर जगहों पर हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा अब निर्दलियों को प्रलोभन देकर उन्हें अपना बनाने की पूरी कोशिश कर रही है।

 कई जगह, तो कांग्रेस के जीते हुए पार्षदों को भी प्रलोभन दिए जा रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आयोग आदर्श आचार संहिता पर अपनी आंखे मूंदे बैठा है। प्रदेश सरकार के मंत्री बीडीसी व जिला परिषद के चुनावों में सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर रहे हैं। पूरा सरकारी अमला भाजपा के दबाव में काम कर रहा है। श्री पठानिया ने कहा कि नगर निकाय चुनावों में जहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है, वहां भी उन्हें तोड़ने के भाजपा पूरे प्रयास कर रही है।

अति दुर्गम क्षेत्र के लिए 20 को हेलिकाप्टर से जाएगी चार सदस्यीय टीम

पवन कुमार शर्मा—धर्मशाला     

प्रदेश में तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को होने वाले पंचायत चुनाव में पहली मर्तबा कांगड़ा जिला के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में भी आखिरी चरण यानी 21 जनवरी को मतदान होगा। बैजनाथ उपमंडल के तहत आने वाले बड़ा भंगाल में बाकायदा मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान संपन्न करवाने के लिए चार सदस्यीय टीम 20 जनवरी को हेलिकाप्टर से बड़ा भंगाल जाएगी। हालांकि बड़ा भंगाल के अधिकतर लोग इस समय बीड़ आ चुके हैं। उनके मताधिकार के लिए यहां मतदान केंद्र भी है, लेकिन पंचायत चुनाव में मताधिकार से कोई वंचित न रहे, इसके लिए बड़ा भंगाल में पशुधन के साथ ठहरे लोगों के लिए भी मतदान केंद्र बनाया गया है।

चुनावों के आखिरी चरण में जिला की 264 पंचायतों में होने वाले चुनाव के साथ बड़ा भंगाल पंचायत के लिए भी चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे। बड़ा भंगाल के लिए 20 जनवरी को हेलिकाप्टर से जाने वाली टीम को लेकर 17 जनवरी को बाकायदा हेलिकाप्टर से रेकी भी की जाएगी। बड़ा भंगाल की कुल आबादी 627 है और यहां पर 439 वोटर हैं, जिनमें 227 पुरुष व 212 महिला मतदाता हैं। पंचायत में कुल पांच वार्ड हैं और इस बार प्रधान का पद अनरक्षित है।  बड़ा भंगाल में करीब 25 मतदाता हैं, जो मतदान करेंगे। पंचायत में 21 जनवरी को होने वाले चुनाव में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा, जिसके बाद पोलिंग टीम बीड़ वापस आ जाएगी। सर्दियों के मौसम में बड़ा भंगाल के लोग अमूमन नवंबर से मई तक 80 किलोमीटर दूर गांव बीड़ में बनाए अपने आशियानों में रहने आ जाते हैं। इस दौरान अति बुजुर्ग लोग और उनकी देखभाल के लिए चंद परिजन ही गांव में रहते हैं। सर्दियों में पंचायत का कार्यालय भी बीड़ से ही चलता है।

मोहिंद्र नेगी—रिकांगपिओ

देश के प्रथम मतदाता 103 वर्षीय श्याम सरन नेगी एक बार फिर पंचायती राज चुनाव में मतदान करेंगे। श्री नेगी का उनके अपने गृह क्षेत्र कल्पा में पंचायती राज चुनाव के दौरान जिला प्रशासन रेड कारपेट बिछाकर स्वागत करेगा। रविवार को कल्पा के मतदान केंद्र में जिला प्रशासन की ओर से रेड कारपेट बिछाकर डोल-नगाड़ों के साथ श्याम सरन नेगी का सवागत किया जाएगा, जिसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर दी है।

एसडीएम कल्पा डा. मेजर अवनींद्र कुमार ने कहा कि यह देश एवं प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी वृद्धावस्था में भी मतदान के लिए तैयार हैं। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था में इस बात को महत्व देता है कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी मतदान करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इससे नागरिकों में यह संदेश जाएगा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर नागरिक को अपने मत का प्रयोग करना आवश्यक है। उन्होंने 12 बजे मतदान के लिए सहमति जताई है, जिसके लिए उन्हें घर से मतदान केंद्र तक लेने ले जाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी। (एचडीएम)

मुख्य सचिव अनिल खार्ची ने की स्वर्ण जयंती समारोह की समीक्षा, सभी विभागों से पूछी कार्य योजना

राज्य ब्यूरो प्रमुख—शिमला

25 जनवरी को हिमाचल के 50 साल पर स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों को लेकर सरकार ने खाका खींच लिया है। शनिवार को मुख्य सचिव अनिल खाची ने यहां प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह के आयोजन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती समारोह का सफल आयोजन सुनिश्चित करने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए अति विशिष्ट अतिथियों के लिए मंच की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को कार्यक्रम से पूर्व एक बार फुल-डे रिहर्सल करवाने के निर्देश दिए। कार्यक्रम के प्रसारण के लिए रिज पर अतिरिक्त एलईडी स्क्रीन स्थापित की जानी चाहिए तथा मीडिया कर्मियों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती समारोह का एलईडी के माध्यम से प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों और जिला मुख्यालयों में सीधा प्रसारण कर प्रदेश के लोगों को इस कार्यक्रम की जीवंत झलक दिखाई जाए। उन्होंने कहा कि जो विभाग इस अवसर पर प्रदर्शनी लगा रहे हैं, वह बेहतर माध्यमों का प्रयोग कर प्रदेश की विकास यात्रा को प्रदर्शित करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार, आरडी धीमान, सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी आशुतोष गर्ग, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन यूनुस, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक शिमला मोहित चावला, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन और निदेशक भाषा, कला एवं संस्कृति सुनील शर्मा, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।