Saturday, November 27, 2021 11:40 PM

करवाचौथ व्रत पर गगरेट बेचेगा तीस लाख की चूडिय़ां

सुहागिनों को भा रहीं फिरोजाबादी-जयपुरी चूडिय़ां, दुकानों के सजे स्टॉल खींच रहे ध्यान अजय ठाकुर-गगरेट सुहागिनों का पर्व करवाचौथ व्रत जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे बाजार रौनक से गुलजार होने लगे हैं। महिलाओं की सबसे ज्यादा भीड़ इन दिनों मनियारी की दुकानों पर ही लग रही है और खास बात यह है कि महिलाओं को इस बार फिरोजाबादी व जयपुरी चूडिय़ां खूब भा रही हैं। करवाचौथ के व्रत पर अकेले गगरेट बाजार में ही करीब तीस लाख रुपए की चूड़ी बिकने का अनुमान है। बाजार में आटीर्फिशयल ज्वेलरी से ज्यादा कांच की चूड़ी की मांग है। करवाचौथ के व्रत में सात शृंगार का विशेष महत्त्व है और यह शृंगार हाथों में सजने वाली चूड़ी के बिना पूरा नहीं होता। यही वजह है कि गगरेट कस्बे की मनियारी की दुकानें इस खास दिन के लिए चूड़ी के साथ सज गई हैं और महिलाएं इन दिनों जमकर खरीदारी करने में व्यस्त है।

कांच की चूड़ी के लिए उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद को चूड़ी का घर कहा जाता है और वहां से आई रंग-बिरंगी चूडिय़ां महिलाओं को खूब भा रही है। इसके साथ ही जयपुरी चूड़ी की भी विशेष डिमांड है। कहने को कांच की चूड़ी बेशक आपको सस्ती लगे लेकिन इस खास दिन के लिए गगरेट कस्बे में ही कांच की चूड़ी का करीब तीस लाख तक का व्यापार होने का अनुमान है। अगले तीन दिनों तक मनियारी की दुकानों का कारोबार और बढऩे की संभावना जताई जा रही है। गगरेट के पुरी जनरल स्टोर के मालिक नीलम पुरी ने बताया कि कोरोना काल में यह दूसरी बार है जब शृंगार के लिए बिकने वाले चाइना मेड सामान की कम डिमांड है और देश में बनी चूड़ी व अन्य शृंगार के सामान को महिलाएं हाथों-हाथ ले रही हैं।...(एचडीएम)

अंब के बाजारों में छाई मायूसी मुबारिकपुर। उपमंडल अंब के सभी बाजारों में करवा चौथ त्योहार के चलते बाजारों में मंदी का दौर है। अंब बाजार, मुबारिकपुर चौक, गगरेट बाजार, दौलतपुर चौक बाजार के सभी मनियारी का काम करने बाले दुकानदार त्योहारों के सीजन पर भी मंदी की मार झेल रहे हैं। दुकानदार भूपेंद्र शर्मा, अमित कुमार, अश्वनी कुमार, अनिल कुमार, बलदेव राणा, सुमित कुमार ने बताया कि बाजारों की दुकानों के हालत कोरोना के कारण खस्ता थी अब थोड़ी त्यौहारों के सीजन में आस बंधी थी, परंतु बाजार में ग्राहक न आने के कारण मंदी की मार झेल रहे।