गांव से हूं, समझता हूं जनता की समस्याएं

विशेष संवाददाता — शिमला

सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नीतियां, कार्यक्रम और कल्याणकारी योजनाएं लक्षित समूह तक पहुंचें, ताकि राज्य में गरीबों का सामाजिक, आर्थिक उत्थान सुनिश्चित किया जा सके। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लाभार्थियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए कही। सीएम ने कहा कि कई बार यह महसूस किया गया है कि विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी के अभाव में लोग कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने के लिए उज्ज्वला योजना शुरू की है, लेकिन राज्य की लाखों महिलाएं इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं थी, इसलिए राज्य सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू की और लगभग 2.76 लाख घरों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं ग्रामीण क्षेत्र से होने के नाते विभिन्न समस्याओं के समाधान में आम आदमी को होने वाली कठिनाई समझते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने जनमंच कार्यक्रम शुरू किया है और राज्य में अब तक लगभग 190 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं और 91 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया है।

 आयुष्मान भारत योजना से बाहर रह गई राज्य की आबादी को कवर करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य में हिमकेयर योजना शुरू की और 90 करोड़ रुपए से अब तक लगभग 90,000 लोगों का इस योजना के अंर्तगत उपचार किया गया है। कोविड-19 महामारी ने समाज के हर वर्ग पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लगभग 8.75 लाख किसानों के खाते में लगभग 180 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की गई। राज्य सरकार ने मार्च से जून तक प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को 1000 रुपए प्रति माह की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी है।

कांगड़ा-चंबा के डीसी ने दिया आश्वासन

राज्य वूल फेडरेशन के नवनियुक्त अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिनसे समाज के लगभग हर वर्ग को लाभ हुआ है। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति और उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि सरकार की विकासात्मक नीतियां और कार्यक्रम सबसे निचले पायदान पर रहने वाले व्यक्ति तक पहुंचें, यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, जहां शिमला में उपस्थित रहे, वहीं नगरोटा के विधायक अरुण मेहरा और भटियात के विधायक विक्रम जरयाल भी अपने-अपने स्थानों से वर्चुअल रैली में शामिल हुए।

The post गांव से हूं, समझता हूं जनता की समस्याएं appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: