Friday, October 30, 2020 03:48 PM

गायक की जगह एसपी बालासुब्रमण्यम की यह थी बनने की दिली ख्वाईश, जाने यहां

मुंबई — अपनी आवाज के जादू से करीब पांच दशक तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम इंजीनियर बनना चाहते थे। चार जून, 1946 को तमिलनाडु के तिरिवल्लुवर जिला में जन्में श्रीपति पांडीतराधुल्या बाला सुब्रमणयम (एसपी बालासुब्रमण्यम) के पिता नाटकों में काम किया करते थे। एसपी बालासुब्रमण्यम इंजीनियर बनना चाहते थे और इसके साथ ही उनका रूझान संगीत की ओर भी था।

उन्होंने आंध्रप्रदेश में अनंतपुर की जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला भी ले लिया, लेकिन उनकी तबीतय अधिक खराब हो गई और उन्हें इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोडऩी पड़ी। इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोडऩे के बाद एसपी बालसुब्रमण्यम संगीत की शिक्षा लेते रहे।

वर्ष 1964 में एसपी बालासुब्रमण्यम को ‘एम्चयोर’ गायक के तौर पर एक ‘कॉम्पटीशन’ में पहला इनाम मिला। बतौर पाश्र्वगायक उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1966 में प्रदर्शित तेलुगु फिल्म श्री श्री मर्यादा रामान्ना से शुरू की। इसके बाद उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिये कई गीत गाए। वर्ष 1981 में प्रदर्शित ‘एक दूजे के लिए’ से उन्होंने हिंदी फिल्म में भी आगाज कर दिया।

दिलचस्प बात है कि इसी फिल्म से कमल हसन और रति अग्निहोत्री ने भी हिंदी में अपने सिने करियर की शुरुआत की थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हिट साबित हुयी। फिल्म के गीत तेरे मेरे बीच में, हम बने तुम बने आज भी सुपरहिट हैं। इस फिल्म के लिए वह सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायक के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए।

एसपी बालसुब्रमण्यम ने आठ फरवरी, 1981 को एक अद्भुत काम किया। उन्होंने सुबह नौ बजे से रात नौ बजे के बीच कन्नड़ में 21 गाने रिकॉर्ड किए। तमिल में वो एक दिन में 19 और हिंदी में 16 गाने रिकॉर्ड कर चुके हैं। एक समय वो इस कदर व्यस्त थे कि 15-16 गाने प्रतिदिन रिकॉर्ड करना रूटीन की तरह हो गया था। उन्होंने कमल हासन जैसे मशहूर कलाकार के लिए डबिंग भी की। एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड भी उन्होंने उसी दौर में बनाया।

एसपी बालसुब्रमण्यम को कमल हसन के अलावा सलमान खान की आवाज भी कहा जाता है। सलमान खान के करियर की शुरुआती फिल्म मैंने प्यार किया के सारे गाने एसपी बालसुब्रमण्यम ने ही गाये थे। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के बाद एसपी बालसुब्रमण्यम ने सलमान खान की कई फिल्मों के लिए पाश्र्वगायन किया।

एसपी बालासुब्रमण्यम ने 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए हैं। इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक आफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया। सिंगिंग के लिए साउथ सिनेमा और बॉलीवुड के लगभग सभी अवॉर्ड उन्हें हासिल हो चुके हैं।

बालासुब्रमण्यम को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से नवाजा गया।एसपी बालासुब्रमण्यम ने सिंगर के अलावा एक्टर, म्यूजिक डायरेक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में भी काम किया है।

The post गायक की जगह एसपी बालासुब्रमण्यम की यह थी बनने की दिली ख्वाईश, जाने यहां appeared first on Divya Himachal.