Monday, October 26, 2020 04:01 PM

ऊना में घर बैठे बनवाएं सर्टिफिकेट

उपायुक्त संदीप कुमार बोले, ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का फायदा उठाएं लोग

उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आम नागरिकों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर इन प्रमाण पत्रों के लिए जहां स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, वहीं लोक मित्र केंद्रों व सुगम केंद्रों से संपर्क करके इन प्रमाण पत्र बनाने को आवेदन किया जा सकता है। डीसी ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से कृषक प्रमाण पत्र, पिछड़ा क्षेत्र, बोनाफाइड, जाति, डोगरा क्लास, स्वतंत्रता सेनानी, आय, ओबीसी, इत्यादि प्रमाण पत्र बनाए जाते है। उन्होंने बताया कि सरकार ने इन सेवाओं के लिए एक निश्चित शुल्क निर्धारित की है।

उन्होंने बताया कि लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से प्रमाण पत्र बनाने के लिए सात रुपए सरकारी फीस के अलावा आवेदन से संबंधित विवरण को भरने और अपलोड करने के लिए दस रुपए निर्धारित किए गए है। आवेदन से संबंधित वांछित सहायक दस्तावेज स्कैन व अपलोड करने के लिए प्रति पृष्ठ दो रुपए और अंतिम दस्तावेज व प्रमाण पत्र के प्रिंट के लिए प्रति पृष्ठ दस रुपए निर्धारित किए गए है। डीसी संदीप कुमार ने लोकमित्र केंद्रों के संचालकों से आह्वान किया कि वे नागरिकों से सरकार द्वारा अधिसूचित की गई सेवा शुल्क ही वसूलें अन्यथा नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने बताया कि पहली बार दोषी पाए जाने पर ग्राहक सेवा केंद्र व लोक मित्र केंद्र की आईडी को एक से तीन माह के लिए ब्लॅक किया जा सकता है अथवा पांच सौ रुपए जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि दूसरी बार दोषी पाए जाने पर सीएससी की आईडी छह माह से एक वर्ष तक के लिए ब्लॅक की जा सकती है।

महिला कार्यकर्ताओं को दिए जरूरी टिप्स

गगरेट । मिशन रिपीट का ख्वाब लिए भाजपा के तमाम अग्र्रणी संगठन भी धरातल स्तर पर होमवर्क करने में जुट गए हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को भाजपा महिला मोर्चा मंडल गगरेट की एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा महिला मोर्चा की प्रांतीय महामंत्री वंदना गुलेरिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए महिला कार्यकर्ताओं को जरूरी टिप्स दिए। इस अवसर पर विधायक राजेश ठाकुर, महिला मोर्चा की प्रांतीय सचिव मीनाक्षी राणा, मंजु जरयाल, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रोमिला ठाकुर, नर्वदा जसवाल, रजनी मनकोटिया, भाजपा महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष ममता शर्मा सहित भारी तादाद में महिला मोर्चा की सदस्य मौजूद थीं।

The post ऊना में घर बैठे बनवाएं सर्टिफिकेट appeared first on Divya Himachal.