Sunday, November 29, 2020 04:11 PM

Good News: अगले महीने से शुरू होगा देशी वैक्सीन का आखिरी दौर का ट्रायल

नई दिल्ली — देशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के आखिरी दौर का ट्रायल अगले महीने शुरू हो सकता है। भारत बायोटेक को ड्रग रेगुलेटर से फेज तीन ट्रायल की अनुमति मिल गई है। डीसीजीआई का एक्सपर्ट कमिटी की मंगलवार को मीटिंग हुई थी। इसी में वैक्सीन के आखिरी ट्रायल का अप्रूवल दिया गया। डीसीजीआई ने प्रोटोकॉल में ‘थोड़ा संशोधन’ किया है। भारत में वैक्सीन के ट्रायल में 25 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है। उन्हें 28 दिन के अंतराल पर वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी। शुरुआती ट्रायल में वैक्सीन के नतीजों ने उम्मीद जगाई है।

कोवैक्सीन पहली स्वदेशी कोरोना वायरस वैक्सीन है। इसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर बनाया गया है। आपको बताते चलें कि कमिटी की एक मीटिंग पांच अक्तूबर को हुई थी। उसमें कंपनी से फेज-थ्री ट्रायल के प्रोटोकाल को दोबारा सबमिट करने के लिए कहा गया था। कमिटी का मानना था कि फेज-थ्री स्टडी का डिजाइन तो संतोषजनक था, लेकिन उसकी शुरुआत फेज-टू के सेफ्टी और इम्युनोजेनिसिटी डेटा में से सही डोज तय करने के बाद होनी चाहिए। कमिटी ने फर्म से पहले उस डेटा की मांग की थी।

भारत बायोटेक का प्लान है कि कोवैक्सीन का आखिरी ट्रायल दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब और असम में किया जाए। कंपनी फरवरी तक फाइनल ट्रायल के रिजल्ट्स आने की उम्मीद कर रही है। उसके बाद अप्रूवल और मार्केटिंग की परमिशन के लिए अप्लाई किया जाएगा।

The post Good News: अगले महीने से शुरू होगा देशी वैक्सीन का आखिरी दौर का ट्रायल appeared first on Divya Himachal.