Saturday, October 24, 2020 09:01 AM

यूएस में 60 हजार लोगों पर बढि़या वैक्सीन का आखिरी ट्रायल शुरू, जॉनसन एंड जॉनसन ने तैयार की है यह वैक्सीन

अमरीका में चौथी कोरोना वायरस वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल शुरू हो गया है। जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने इस वैक्सीन को तैयार किया है। यह पहली ऐसी वैक्सीन है, जो लोगों को एक ही खुराक में कोरोना से सुरक्षा प्रदान कर सकती है, जबकि अन्य कोरोना वैक्सीन की दो खुराक की जरूरत होती है। जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन अगर सफल होती है, तो इसका वितरण आसान होगा, क्योंकि इसे लंबे वक्त के लिए फ्रीजर की जगह सामान्य रेफ्रिजरेटर में भी रखा जा सकता है। इस वैक्सीन का अंतरराष्ट्रीय फेज-3 ट्रायल 60 हजार लोगों पर शुरू किया जा रहा है।

 कंपनी ने उम्मीद जताई है कि साल के आखिर तक वैक्सीन के रिजल्ट के लिए पर्याप्त डाटा उपलब्ध हो सकता है। कंपनी की योजना है कि अगले साल वैक्सीन की एक अरब खुराक तैयार की जाए। अमरीका की अब तक तीन कंपनियों की वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में पहुंच चुकी है। ये कंपनियां हैं मॉडर्ना, फाइजर और एस्ट्रेजेनका, लेकिन जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन के कई अतिरिक्त फायदे हैं। इस वैक्सीन को रेफ्रिजरेटर में तीन महीने तक रखा जा सकता है, जबकि अन्य वैक्सीन को फ्रोजेन या अल्ट्राकोल्ड तापमान पर रखना पड़ता है।

The post यूएस में 60 हजार लोगों पर बढि़या वैक्सीन का आखिरी ट्रायल शुरू, जॉनसन एंड जॉनसन ने तैयार की है यह वैक्सीन appeared first on Divya Himachal.