Friday, October 23, 2020 05:27 AM

स्पीति में हवाई पट्टी बनाए सरकार

लाहुल-स्पीति के पूर्व विधायक बोले, घाटी के लोगों को पीएम दौरे से उम्मीद

सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव को ध्यान में रख सरकार को स्पीति में भी जल्द से जल्द हवाई पट्टी का निर्माण करना चाहिए। उम्मीद है कि स्पीति में हवाई पट्टी बनाने का ऐलान अटल टनल का उद्घाटन करने मनाली व लाहुल पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह बात शनिवार को मनाली में लाहुल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कही है। उन्होंने कहा कि अटल टनल जहां बनकर तैयार हो चुकि है, वहीं अब जल्द ही इसका फायदा लाहुल के स्थानीय लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अटल टनल बनने से जहां लाहुल-स्पीति का संपर्क साल भी देश व दुनिया से जुड़ा रहेगा, वहीं देश-विदेश के सैलानी भी असानी से लाहुल पहुंच सकेंगे।

उन्होेंने कहा कि वर्तमान समय में जिस तरह से सीमा पर चीन के साथ हालात बने हुए हैं, उसे ध्यान में रख स्पीति के रंगरिक में हवाई पट्टी का निर्माण करना बेहद अवाश्यक है। उन्होंने कहा कि लाहुल-स्पीति कांग्रेस प्रधानमंत्री से मांग करती है कि स्पीति में जल्द से जल्द हवाई पट्टी का निर्माण किया जाए, ताकि सीमा पर भारतीय सेना की ताकत को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री अटल टनल के उद्घाटन पर स्पीति में हवाई पट्टी के निर्माण का ऐलान करेंगे। उल्लेखनीय है कि चीन के साथ लगातार बढ़ते गतिरोध को देखते हुए एक बार फिर काजा के आसपास के स्पाट क्षेत्र में हवाई पट्टी के विकल्प तलाशे जा सकते हैं।

अगर इस क्षेत्र में हवाई पट्टी बन जाती है, तो न सिर्फ  स्थानीय लोगों को, बल्की सेना के लिए यह बेहद मददगार साबित होगी और काजा पर्यटन की दृष्टि से विश्व पटल पर उभरेगा। उधर, स्पीति घाटी के ग्रामीण दोरजे, सोनम, छेरिग का कहना है कि सरकार को सीमावर्ती क्षेत्रों की ओर ध्यान देने की जरूरत है। इन परिस्थितियों में स्पीति घाटी में हवाई अड्डा बनना सामरिक दृष्टि से अत्यंत आवश्यक हो गया है। भारतीय सेना को स्पीति, किन्नौर के साथ लगते भारत-चीन सीमा पर अंबाला शिमला से लंबे रास्ते होते हुए सफर करना पड़ता है।

The post स्पीति में हवाई पट्टी बनाए सरकार appeared first on Divya Himachal.