Tuesday, June 15, 2021 11:59 AM

सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, जलशक्ति विभाग में भरे जाएंगे 2322 पद

जलशक्ति विभाग में भरे जाएंगे 2322 पद

स्वास्थ्य महकमे में 729 को मिलेगी जॉब

शकील कुरैशी – शिमला

सरकार ने जलशक्ति विभाग और स्वास्थ्य महकमे में नौकरियों का पिटारा खोला है। स्वास्थ्य विभाग के तहत आईजीएमसी शिमला में बनाए गए सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नए पदों को भरा जाएगा, ताकि इसको संचालित किया जाए। यह अहम फैसला सरकार ने लिया है। मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार जलशक्ति विभाग को राज्य में 486 पेयजल एवं 31 सिंचाई योजनाओं के प्रभावी प्रबंधन के लिए विभागीय पैरा वर्कर्स नीति के तहत विभिन्न श्रेणियों के 2322 पदों को भरने का निर्देश दिया गया है।

काफी समय से इन भर्तियों का मामला लटका हुआ था, जिसके प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दी है। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के तहत आईजीएमसी शिमला के ट्रॉमा-टर्शरी केयर सेंटर व आईजीएमसी शिमला के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक चमियाना के सुचारू संचालन और प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 401 पदों को सृजित कर भरने के अतिरिक्त विभिन्न श्रेणियों के 328 पद आउटसोर्स के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। यह सरकार का बड़ा फैसला है, क्योंकि चमियाना में सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल बनाया गया है, जिसे अब शुरू करना है। (एचडीएम)

इन विभागों में भरें जाएंगे इतने पद
उद्योग विभाग के जियोलोजिकल विंग में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर माइनिंग गार्ड के चार पद भरने का भी निर्णय लिया गया।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में अनुबंध आधार पर निरीक्षक ग्रेड-1 के तीन पद भरने को स्वीकृति प्रदान की।
मंडी जिले के बल्ह विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैरामसीत में छात्रों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन के साथ विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया।
प्रदेश निर्वाचन विभाग में सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी के सात पद भरने का निर्णय लिया।
उपायुक्त कार्यालय चंबा में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चालक के दो पद भरेंगे।
जिला मंडी में हिमाचल प्रदेश राजस्व प्रशिक्षण संस्थान जोगिंद्रनगर में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के दो पद भरने का निर्णय लिया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थुनाग को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने के साथ इसे कार्यशील करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के तीन पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
सिस्टर निवेदिता राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय शिमला में रीडर एवं एसोसिएट प्रोफेसर का एक पद सृजित होगा।
कांगड़ा जिला में 200 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल नुरपुर के सुचारू संचालन के लिए चिकित्सा अधीक्षक का एक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
जिला ऊना के पंडोगा में 200 बिस्तरों वाले, राधा स्वामी सत्संग परौर पालमपुर में 500 बिस्तरों वाले, जिला मंडी के खलियार में राधा स्वामी सत्संग और जिला सोलन में राधा स्वामी सत्संग आंजी में 200 बिस्तरों वाले मेकशिफ्ट अस्पतालों की जनहित में स्थापना संचालन की कार्योत्तर अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया। 60 स्टाफ नर्स, छह वार्ड सिस्टर, 30 वार्ड ब्वॉय, 20 स्वीपर, 15 सुरक्षा कर्मी, 10 हाउस कीपिंग व्यक्ति और पांच डीईओ आउटसोर्स के माध्यम से उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया गया। पशु औषधालय सिहुंद को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने व इसके सुचारू कार्य संचालन के लिए तीन पदों के सृजन और भरने का भी निर्णय लिया।