Saturday, January 23, 2021 03:44 PM

गुणकारी है मैथी

मेथी का सेवन करना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। मेथी के बीज शुरू में हल्के से कड़वे जरूर होते हैं, लेकिन बीजो को भूनकर हम इसकी कड़वाहट को कम कर सकते है। मेथी में बहुत से विटामिन्स जैसे थायमिन, फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, आयरन, सेलेनियम, जिंक, मैगनीज और मैगनीशियम पाए जाते हैं।

इसके साथ ही मेथी की पत्तियां विटामिन ‘के’ का सबसे अच्छा स्रोत हैं। मेथी के बीज ट्रिगोनेलिन, लाइसिन और एल ट्रीप्टोफान के अच्छे स्रोत हैं। इसके साथ ही मेथी के बीज में सैपोनिन और फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। आइए जानते हैं मेथी के अन्य फायदों के बारे में।

मेथी की सब्जी खाने से खून शुद्ध होता है, क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्त्व उपस्थित होते हैं, जो एनीमिया को रोकने में सहायक होते हैं। यह खून को साफ  करने में मदद करती है।

पसीना निकालने के साथ-साथ, यह शरीर को साफ  करने में मदद करती है। बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर इस का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इससे आपके बाल काले और घने बन जाएंगे।

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं, तो नारियल के तेल में इस के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा। इस का प्रयोग सर्दी, जुकाम, गले में दर्द, दमा, वात, निमोनिया, गले में खराश, कंठनाली में सूजन, बुखार और सायनस से आराम प्रदान करने के लिए किया जाता है।

सुबह मेथी दाना के बारीक चूर्ण की एक चम्मच की मात्रा पानी के साथ फंक्की लगाने से घुटनों का दर्द समाप्त होता है। विशेषकर बुढ़ापे में घुटने नहीं दुखते। मेथी का रस निकाल कर सुबह- शाम पिएं इससे मधुमेह ठीक हो जाता है। मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला डालकर खाने से निम्न रक्तचाप में फायदा होता है। मेथी में ऐसे पाचक एंजाइम होते हैं जो कि भूख को बढ़ाते हैं। हरी मेथी कई पोषक तत्त्वों से भरपूर है।

चोट व सूजन में मेथी दाना की पोटली को गुनगुना करके चोट व सूजन पर सिंकाई करने से सूजन ठीक हो जाती है। फोड़े-फुंसी या घुटनों के दर्द में हरी मेथी का लेप बहुत फायदेमंद है। एक कप पानी में 2 चम्मच मेथी को उबालकर पीने से  छाले और आंतों की सफाई हो जाती है।

The post गुणकारी है मैथी appeared first on Divya Himachal.