Thursday, December 03, 2020 03:49 AM

हफ्ते में 20 लाख से ज्यादा बीमार, दुनिया भर में महामारी शुरू होने के बाद सबसे कम समय में तेजी से बढे़ मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)  ने कहा कि पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 20 लाख से अधिक नए मामले सामने आए। महामारी शुरू होने के बाद यह सबसे कम समय में इतनी तेजी से बढे़ मामले हैं। कोविड-19 के साप्ताहिक विश्लेषण में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लगातार दूसरे हफ्ते यूरोपीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा अनुपात में नए मामले सामने आए हैं। यहां 13 लाख नए मामले सामने आए हैं, जो पूरी दुनिया के नए मामलों का 46 फीसदी है।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि यूरोप में मरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले हफ्ते की तुलना में मृतकों की संख्या में करीब 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हालांकि मरने वालों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन महामारी के शुरुआती चरण से तुलना करें तो मामलों की संख्या की तुलना में मृतकों का अनुपात अपेक्षाकृत कम है। एजेंसी ने कहा कि यूरोप के 21 देशों में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में भर्ती होने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में मामले आने वाले देशों में भारत, अमरीका, फ्रांस, ब्राजील और ब्रिटेन बना हुआ है।

देश में कोरोना संक्रमित 80 लाख से पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है और ये फिर से 40 हजार के पार पहुंच गए हैं तथा एक दिन में होने वाले मृत्यु की संख्या भी 500 से ऊपर हो गई है। उधर, बुधवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 80 लाख से पार हो गया। वहीं 72.86 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामले 43,893 नए मामले सामने आए, जबकि एक दिन पहले इनकी संख्या 36,470 थी। इस दौरान 58,439 लोगों ने इस महामारी को मात दी। इस दौरान 508 मरीजों की मौत हो गई। स्वस्थ होने वालों की दर बढ़कर 90.85 प्रतिशत और सक्रिय मामलों की दर 7.64 प्रतिशत रह गई है, जबकि मृत्यु दर 1.50 फीसदी है।

The post हफ्ते में 20 लाख से ज्यादा बीमार, दुनिया भर में महामारी शुरू होने के बाद सबसे कम समय में तेजी से बढे़ मामले appeared first on Divya Himachal.