Friday, September 25, 2020 09:20 PM

हमीरपुर में दो महीने में अवैध खनन के 69 मामले

हमीरपुर – जिला की खड्डों में अवैध खनन का धंधा कर रहे खनन माफिया पर खनन विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी विभाग ने खनन माफिया के 69 मामले पिछले दो माह में दर्ज किए हैं और 52 हजार के करीब राजस्व सरकारी खजाने में जमा करवाया है। यही नहीं विभाग ने जिला की दो खड्डों के चोर रास्ते भी बंद किए हैं, ताकि कोई भी खनन माफिया इन रास्तों से अबैध खनन को अंजाम न दे सके।

बता दें कि हमीरपुर जिला में खनन माफिया खड्डों को छलनी करने में लगा हुआ है। हालांकि खनन विभाग हमीरपुर ने वैश्विक महामारी कोरोना के चलते भी खनन माफिया पर लगातार शिकंजा कसा हुआ है। विभाग की मानें तो जून माह में जहां अबैध खनन के 40 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं जुलाई माह में 29 मामले खनन माफिया के खिलाफ दर्ज किए गए हैं। उनसे अब तक 52 हजार रुपए का राजस्व वसूला जा चुका है, जिसे सरकारी खजाने में जमा किया गया है। खनन विभाग ने इसके अलावा जिला में दो खड्डों के रास्ते धनेटा व कश्मीर के बीच में मान खड्ड में बंद किए हैं, ताकि कोई भी इन खड्डों में अवैध खनन न कर सके।

अवैध खनन के खिलाफ विभाग की कार्रवाई बदस्तूर जारी है, लेकिन वैश्विक महामारी के चलते विभाग के कर्मचारियों को भी साइटों पर पहुंचने में काफी मशक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। क्योंकि खनन विभाग के अधिकतर कर्मचारियों के पास अपने वाहन तक नहीं है। ऐसे में कोरोना काल में बस सुविधा भी नाममात्र की है। इसके बावजूद खनन माफिया पर कार्रवाई की जा रही है, ताकि खड्डों में हो रहे अबैध खनन को रोका  जा सके। वहीं, जिला खनन अधिकारी, हमीरपुर हरविंद्र सिंह ने कहा कि जिला की खड्डों में अवैध खनन करने वाले ानन माफिया पर दो माह में 60 मामले दर्ज किए गए हैं। खनन माफिया से 52 हजार रुपए का राजस्व वसूलकर सरकारी खजाने में जमा करवाया गया है। इसके अलावा दो खड्डों के रास्ते भी बंद किए गए हैं।

The post हमीरपुर में दो महीने में अवैध खनन के 69 मामले appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.