Sunday, January 17, 2021 07:38 AM

हर रविवार हिमाचल बंद, नई गाइडलाइन्स की अधिसूचना जारी

नई गाइडलाइन्स की अधिसूचना जारी, खुले में इकट्ठा हो सकेंगे 200 से ज्यादा लोग

हिमाचल सरकार ने चार जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसके लिए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने नई गाइडलाइन्स को लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत राज्य में अब हर रविवार को क्लोजिंग डे रहेगा। इस दौरान सभी प्रकार की दुकानें व प्रोविजनल स्टोर बंद रहेंगे। सरकारी दफ्तरों की टाइमिंग में फिर बदलाव किया गया है। अधिसूचना में इंटरस्टेट बस सेवा जारी रखने को कहा गया है। इसके लिए परिवहन विभाग अलग से बस रूट की टाइम टेबल जारी करेगा। क्लास थ्री-फोर कर्मचारी सप्ताह में तीन दिन ऑफिस और तीन दिन घर से काम करेंगे।

 ऑफिस की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे और सुबह साढ़े 10 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दो शिफ्टों में रहेगी। क्लास-वन और क्लास-टू पहले की तरह नियमित रूप से कार्यालय आएंगे। दिव्यांग कर्मचारियों का वर्क फ्रॉम होम ही रहेगा। यह निर्देश 15 दिसंबर तक लागू रहेंगे। इन गाइडलाइन्स को लेकर संबंधित जिलों के उपायुक्त और एसडीएम अलग से दिशा-निर्देश जारी करेंगे। इसके अलावा शादी समारोह और रैलियों सहित सभी आयोजनों के लिए निर्धारित संख्या से ज्यादा भीड़ पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। खुले में अब 200 से ज्यादा लोग दो गज की दूरी और कोविड नियमों के तहत इकट्ठा हो सकेंगे। भवनों के भीतर एवं कवर्ड एरियाज में 50 फीसदी क्षमता एवं अधिकतम 100 लोगों की अनुमति रहेगी।

बसों में 50 फीसदी सवारियां बैठेंगी

सरकार ने अपने महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम जनमंच को भी बंद रखने का निर्णय लिया है। मास्क का प्रयोग न करने पर पुलिस एक हजार रुपए तक का चालान करेगी। तीव्र गति से फैल रहे संक्रमण को काबू करने के लिए बसों में भी अब 50 फीसदी सवारियां सफर कर पाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग में भर्तियों को खुली छूट

मेडिकल कालेज में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को नर्स व क्लास-फोर की भर्तियों की खुली छूट दे दी है। राज्य सरकार की अधिकृत आउटसोर्स कंपनी से इसके लिए तुरंत प्रभाव से भर्तियां होंगी।

चार जिलों में कर्फ्यू शुरू

प्रदेश के चार जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में नाइट कर्फ्यू शुरू हो गया है। इसके तहत रात आठ बजे से सुबह छह बजे के बीच लोगों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। इस समयावधि में शराब ठेके, दूसरी दुकानें और सभी प्रकार की ट्रांसपोर्ट सेवा सहित अन्य गतिविधियां भी बंद रहेगी। नाइट बसों के अलावा निजी वाहनों का प्रयोग भी प्रतिबंधित रहेगा।

कल से ऑनलाइन स्टडी

नई बंदिशों के साथ शिक्षण संस्थान अब 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि 26 नवंबर से फिर ऑनलाइन स्टडी शुरू हो जाएगी। खास है कि अब विंटर और समर दोनों स्कूलों में परीक्षाएं एक साथ मार्च में आयोजित होंगी। फिलहाल पहली से चौथी, छठी-सातवीं के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। सब कुछ ठीक रहा, तो अन्य कक्षा के छात्रों की मार्च में परीक्षाएं संभव हैं।

The post हर रविवार हिमाचल बंद, नई गाइडलाइन्स की अधिसूचना जारी appeared first on Divya Himachal.