Friday, September 25, 2020 12:36 AM

हरकरघा गांव शरण चमकाएगा किस्मत

हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम उपाध्यक्ष संजीव कटवाल बोले, ग्रामीण आर्थिकी को लगेंगे पंख

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मनाली-देश के 10 हथकरघा गांव के उभरने से पारंपरिक परिधानों व ग्रामीण वेशभूषा को भी उभरने का मौका मिलेगा, जिससे एक ओर पारंपरिक बुनकरों की छिपी प्रतिभा दुनिया के सामने आएगी, वहीं ऐसे गांव में पर्यटकों की चहल पहल बढ़ने व एक सुदृढ़ मंच मिलने से ग्रामीण आर्थिकी भी गति पकड़ेगी।

यह बात हिमाचल प्रदेश हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम उपाध्यक्ष प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष व जिला कुल्लू भाजपा प्रभारी संजीव कटवाल ने शरण गांव के दौरे के दौरान ग्रामीणों से संवाद के दौरान कही। गौर रहे कि हाल ही में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस अवसर पर केंद्रीय  महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के विभिन्न 10 गांवों को हथकरघा गांव के दर्जे से नवाजा है। संजीव कटवाल ने कहा कि देश के पारंपरिक परिधानों के बुनकरों को उत्साहित करने व उनकी कला को निखारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हथकरघा गांव विकसित करने की ओर बढ़ाया गया कदम प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि हथकरघा गांव के विकसित हो जाने से सरकार द्वारा ऐसे गांव तक पर्यटकों व व्यापारियों की पहुंच सुगम करने हेतु कई प्रभावशाली कदम उठाए जाएंगे, जिससे ऐसे गांव विश्व मानचित्र पर अमिट छाप छोडें़।

संजीव कटवाल ने कहा कि पारंपरिक परिधानों की देशी विदेशी बाजार में अच्छी खासी मांग है। यह भी कहा कि वोकल फॉर लोकल का नारा भी इस परियोजना पर सटीक बैठता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार भी केंद्र के निर्णय का स्वागत करती है तथा प्रदेश में एकमात्र हथकरघा गांव के रूप में शरण गांव को चुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी का तहेदिल से आभार जताती है।

इस दौरे के दौरान उनके साथ जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य युव राज बोद्ध, जिला भाजपा महामंत्री अखिलेश कपूर, प्रवक्ता आदित्य गौतम, मंडल उपाध्यक्ष गंगा सिंह, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष भगेश, झाबे राम, चंदे राम, हेत राम, ओम प्रकाश, सोहन सुरजीत, डोले राम, संत राम उपस्थित रहे।

The post हरकरघा गांव शरण चमकाएगा किस्मत appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.