Sunday, August 09, 2020 04:27 PM

हिमाचल की रबर गर्ल ने रचा इतिहास, योग दिवस पर निधि डोगरा ने एकपाद कटि उठिस्तासन में बनाया विश्व कीर्तिमान

शिमला – हिमाचल में रबर गर्ल के नाम से मशहूर निधि डोगरा ने एक नया रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर निधि डोगरा ‘एकपाद कटि उठिस्तासन’ में विश्व कीर्तिमान स्थापित कर विश्व की पहली बेटी बनी हैं। सातवीं कक्षा की छात्रा निधि योग में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में व टैलेंट शो में भाग ले चुकी हैं। सबसे पहले किसमें कितना है दम सीजन-4 रिएलिटी टीवी शो में 2019 में भाग लिया। इसमें वह जूनियर कैटेगिरी में विजेता रही। इसके अलावा राइजिंग स्टूडियो द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में बेस्ट परफॉर्मर निधि को चुना गया। यह प्रतियोगिता जून 2020 में हुई। कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन स्पर्धाओं में भाग लिया। मसलन ऑनलाइन नेशनल योग फोटो चैलेंज में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान पर रहीं। अप्रैल में ऑनलाइन नेशनल योग वीडियो चैलेंज में भी पूरे इंडिया में प्रथम स्थान पर रहीं। असम योग स्पोर्ट्स डिवेलपमेंट एसोसिएशन के ओपन ऑनलाइन योग कंपीटिशन 2020 आर्टिस्टिक योग में आठवें स्थान पर रहीं। छत्तीसगढ़ योग स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित ई-योग वीडियो चैलेंज में प्रथम स्थान प्राप्त किया।  नेशनल आर्टिस्टिक ऑनलाइन योग कंपीटीशन में आर्टिस्टिक योग में नेशनल लेवल पर सेकेंड रहीं।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में

हिमाचल एकता मंच के टैलेंट शो में योग में प्रथम व हिमाचल री शान सुपर योग अवार्ड से नवाजा गया और देवभूमि हिम कला मंच द्वारा ‘स्टार ऑफ दि ईयर’ के अवार्ड से नवाजा गया। इसी मंच पर एक नया नाम रबर डॉल के नाम से भी जाना जाने लगा। 20 मई को ऑनलाइन योग वर्ल्ड रिकॉर्ड चैलेंज में पार्टिसिपेट किया, जिसमें प्रणव आसन में चैलेंज अटेम्प्ट किया। 15 जून को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक आसन में रिकॉर्ड बनाया है।

The post हिमाचल की रबर गर्ल ने रचा इतिहास, योग दिवस पर निधि डोगरा ने एकपाद कटि उठिस्तासन में बनाया विश्व कीर्तिमान appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.