हिमाचल के कालेजों में थर्मल स्कैनिंग के बाद मिलेगी परीक्षा केंद्रो में एंट्री, 50 हजार से ज्यादा देंगे यूजी एग्जाम

शिमला- प्रदेश में यूजी फाइनल परीक्षा से पहले सभी कॉलेजों को सेनेटाइज करने के आदेश जारी हुए है। इसके साथ ही लगभग 129 सरकारी कॉलेजों को थर्मल स्कैनर मशीन खरीदने के भी आदेश जारी किए गए है। शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी कॉलेजो को पत्र लिख दिया है। लेटर के माध्यम से आदेश दिए गए है कि 15 जुलाई से पहले सेनेटाइजिंग से लेकर थर्मल स्कैनर खरीदने का प्रोसेस पूरा किया है। शिक्षा विभाग ने कॉलेज प्रधानाचार्यो को लेटर के माध्यम से साफ किया है कि फाइनल परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रो में छात्रों को तभी एंट्री दी जाएंगी, जब उनकी पूरी तरह से स्क्रीनिंग होगी। बता दे कि कॉलेजों में लगभग 50 हजार के करीब छात्र कॉलेज फाइनल परीक्षा में बैठेगे। ऐसे में कोविड की इस स्थिति में पूरी ऐहतियात के साथ छात्रों की परीक्षाएं करवानी है। शिक्षा विभाग का दावा है कि परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है। अगर 15 जुलाई को सरकार की मंजुरी मिल जाती है, तो ऐसे में यह परीक्षा होना तय है। डेटशीट के अनुसार परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी। स्नातक द्वितीय, चतुर्थ व छठे सैमेस्टर की परीक्षाओं की टैंटेटिव डेटशीट जारी कर वैबसाईट पर उपलब्ध करवा दी है। स्नातक द्वितीय सैमेस्टर की परीक्षाएं 16 जुलाई से 4 अगस्त तक चलेंगी। स्नातक चतुर्थ सैमेस्टर की परीक्षाएं 16 जुलाई से 5 अगस्त तक और छठे सैमेस्टर की परीक्षाएं 16 से 31 जुलाई तक चलेंगी। कोरोना वायरस की चलते यदि प्रदेश सरकार से कोई दिशा-निर्देश प्राप्त होते हैं तो इस डेटशीट में बदलाव भी किया जा सकता है। परीक्षा नियंत्रक डा. जे.एस. नेगी ने सभी कालेजों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि वे कोविड-19 के चलते विद्याॢथयों के बैठने के लिए सोशल डिस्टैंङ्क्षसग कायम रखते हुए व्यवस्था करें।
बयान
राज्य के सभी कॉलेजों को आदेश दिए गए है कि वह 15 जुलाई से पहले थर्मल स्कैनर खरीदे। वहीं कॉलेजों को भी सेनेटाइज करें। अगर परीक्षाओं के दौरान कोई लापरवाही बरती जाती है, तो ऐसे में प्रधानाचार्यो पर कड़ी कार्रवाई अमल की जाएंगी।
राकेश भारद्वाज ज्वाइंट डारेक्टर उच्च शिक्षा विभाग।

The post हिमाचल के कालेजों में थर्मल स्कैनिंग के बाद मिलेगी परीक्षा केंद्रो में एंट्री, 50 हजार से ज्यादा देंगे यूजी एग्जाम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: