Tuesday, January 26, 2021 01:34 PM

हिमाचल में भी बनेगा रेमडेसिवीर इंजेक्शन, डा. रेड्डी लैब को मिला लाइसेंस

बद्दी में चार-पांच कंपनियों में होगा निर्माण, डा. रेड्डी लैब को मिला लाइसेंस

एशिया का फार्मा हब कहे जाने वाले बद्दी में कोरोना वायरस के संभावित उपचार के लिए टैबलेट का उत्पादन शुरू होने के बाद अब दवा कंपनियों ने वैक्सीन के लिए भी कदमताल तेज कर दी है। नामी दवा कंपनी डा. रेड्डी लैब बद्दी स्थित इक ाई में रेमडेसिवीर इंजेक्शन का निर्माण करेगी। डा. रेड्डी लैब ने हाल ही में राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण सेरेमडेसिवीर इंजेक्शन के उत्पादन का लाइसेंस हासिल किया है।

डा. रेड्डी लैब कंपनी बद्दी स्थित इकाई में दिसंबर माह के अंत में रेमडेसिवीर इंजेक्शन का उत्पादन शुरू करेगी। बता दें कि डा. रेड्डी लैब के बद्दी स्थित प्लांट की  मासिक क्षमता 50 से 70 लाख इंजेक्शन उत्पादन की है। इसके अलावा पेनेशिया बायोटेक भी दिसंबर माह में बद्दी स्थित अपनी इकाई में रूसी वैक्सीन का निर्माण शुरू कर देगी। इस वैक्सीन के निर्माण के लिए कंपनी को तकनीक ट्रांसफर हो चुकी है। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मारवाह ने बताया कि कोरोना के उपचार के लिए बीबीएन की तीन-चार कंपनियां इंजेक्शन, वैक्सीन पर काम कर रही हैं। डा. रेड्डी व पेनेशिया में दिसंबर अंत तक उत्पादन शुरू होने की संभावना है। बता दें कि फार्मा हब बीबीएन में कोरोना को निपटाने के लिए नामी दवा कंपनियों की इकाइयों में तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं।

डा रेड्डी लैब्स व पेनेशिया बायोटेक कंपनी कोरोना को मात देने के लिए गेमचेंजर मानी जा रही वैक्सीन, इंजेक्शन का उत्पादन शुरू करने की ओर अग्रसर है। इन दोनों कंपनियों में दिसंबर माह के अंत तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाहा ने बताया कि डा. रेड्डी लैब में रेमडेसिवीर का उत्पादन किया जाएगा, डा रेड्डी को लाइसेंस जारी कर दिया गया है। दिसंबर के अंत तक यहां रेमडेसिवीर का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

The post हिमाचल में भी बनेगा रेमडेसिवीर इंजेक्शन, डा. रेड्डी लैब को मिला लाइसेंस appeared first on Divya Himachal.