Thursday, March 04, 2021 02:16 PM

होम्योपैथिक-आयुर्वेद डाक्टर बनने का मौका, ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू; 30 तक प्रोसेस, पांच जनवरी को मैरिट

हिमाचल प्रदेश के युवाओं को स्वास्थ्य सेवाओं में जाने का एक और मौका मिला है। प्रदेश विश्वविद्यालय ने बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसन और बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसन सर्जरी की काउंसिलिंग को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें एचपीयू ने बीएएमएस व बीएचएमएस कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। काउंसिलिंग प्रक्रिया 30 दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद उम्मीदवार 31 दिसंबर को रात 11.59 बजे तक त्रुटियां दुरस्त कर सकेंगे। विश्वविद्यालय ने काउंसिलिंग शेड्यूल में आंशिक संशोधन करने के साथ इसे जारी किया है।

काउंसिलिंग फार्म भरने के बाद पांच जनवरी को पात्र उम्मीदवारों की कंबाइंड व कैटेगरी वाइज मैरिट सूची जारी की जाएगी। इसके बाद सरकारी व निजी बीएएमएस/बीएचएमएस कालेजों में प्रवेश के लिए पहले राउंड की ऑनलाइन काउसिलिंग का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद पहले राउंड की काउंसिलिंग के आधार पर उम्मीदवारों को 12 जनवरी को आबंटित कालेज व कोर्स में ज्वाइनिंग देनी होगी। इसके बाद सरकारी व निजी बीएएमएस/बीएचएमएस कालेजों में सीटें खाली रहने की स्थिति में इन्हें भरने के लिए दूसरे राउंड की ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। दूसरे राउंड की काउंसिलिंग 18 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक चलेगी।

 इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन काउंसिलिंग फार्म में किसी प्रकार की कोई गलती सुधारने का समय दिया जाएगा। इसके तहत 27 जनवरी को उम्मीदवार गलतियां दुरुस्त कर सकेंगे। दूसरे राउंड की काउंसिलिंग के आधार पर कालेज आबंटन की सूची पहली फरवरी को जारी कर दी जाएगी, और उन्हें चार फरवरी तक संबंधित आबंटित कालेज व कोर्स में ज्वाइनिंग देनी होगी। प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. जेएस नेगी ने कहा कि आंशिक संशोधन कर विश्वविद्यालय ने बीएएमएस व बीएचएमएस कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है।

The post होम्योपैथिक-आयुर्वेद डाक्टर बनने का मौका, ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू; 30 तक प्रोसेस, पांच जनवरी को मैरिट appeared first on Divya Himachal.