Monday, October 18, 2021 03:19 PM

कैसे दूर करें सुस्ती और थकान

कभी-कभी ऐसा होता है कि रात को पूरी नींद लेने के बाद भी दिनभर सुस्ती और थकान रहती है। हम सब कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं। वहीं, आज के कोरोना काल में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान दिनभर थकान महसूस करते हैं। किसी काम में अगर आपका मन नहीं लगता है, तो कुछ फूड्स आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करने चाहिए। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इन फूड्स को करें डाइट में शामिल।

दही का करें सेवन

क्या आपको पता है कि दही में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे तत्त्व होते हैं। जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में बिना क्रीम वाले दही को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर से थकान और सुस्ती दूर होती है।

सौंफ  का करें उपयोग

सौंफ  रसोई के अलावा माउथ फ्रेशनर के रूप में भी जानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ  में  इसके अलावा भी कई गुण होते हैं। सौंफ  में आयरन, कैल्शियम, सोडियम और पोटाशियम होता है, जो आपके शरीर की सुस्ती को दूर करने में मदद करता है।

ग्रीन टी को डाइट में करें शामिल

जब ज्यादा थकान और तनाव हो, तब ग्रीन टी पीने से आपको फायदा होगा। यह आपकी बॉडी को ऊर्जा देती है और एकाग्रता बढ़ाने में भी आपकी मदद करती है।

चॉकलेट

यह तो आप जानते होंगे कि चॉकलेट खाने से मूड ठीक हो जाता है। चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है और आपको फ्रेश भी रखता है। अगर आप थकान महसूस करते हैं, तो चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

दलिया

दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है। यह धीरे-धीरे आपको पूरा दिन ऊर्जा देता रहता है।