Thursday, January 21, 2021 11:00 PM

आईएएस को जिलों का जिम्मा

अस्पतालों में देखेंगे व्यवस्थाएं, विभाग ने मुख्य सचिव को भेजी सूची

प्रदेश सरकार के आईएएस अधिकारी, जिनको विभागीय सचिवों का जिम्मा दिया गया है, वे भी जिलों में जिम्मेदारी देखेंगे। जिलों में मौजूद अस्पतालों में किस तरह की व्यवस्थाएं हैं, इनको परखने का काम विभागीय सचिव भी देखेंगे। अभी मंत्रियों को जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग ने इन सचिवों की एक सूची बनाई है, जिसको मुख्य सचिव को भेजा गया है। शुक्रवार को ही इनकी जिम्मेदारी तय करने को कहा गया था। सरकार चाहती है कि अस्पतालों में कमियां सामने आएं, ताकि संकट के समय में उनकी भरपाई की जा सके और कहीं कोई कमी न रहे।

इस पर गंभीरता दिखाते हुए मॉनिटरिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार से, जो तीन सदस्यीय टीम यहां पर आई थी, उसने  सुझावों में कहा था कि वरिष्ठ अधिकारियों को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सोंपी जाए, ताकि उनका फीडबैक मिल सके। अधिकारी भी अस्पतालों का दौरा करेंगे। हालांकि उनके पास स्वास्थ्य विभाग नहीं है परंतु फिर भी वह प्रशासनिक रूप से कमियों को ज्यादा परख सकते हैं। ऐसे में सरकार को ज्यादा अच्छा फीडबैक आएगा तभी सचिवों को जिलों की जिम्मेदारी सौंपकर अस्पतालों के दौरे करने को कहा जा रहा है। अगले सप्ताह से उनके दौरे शुरू होंगे और वह अपने-अपने जिलों की रिपोर्ट सरकार को सौंप सकेंगे।

इसके साथ उनको अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरा को लेकर भी अपनी रिपोर्ट देनी होगी। इससे पहले मंत्रियों की भी ड्यूटियां लगाई हैं, मगर अभी तक मंत्री उन जिलों में नहीं पहुंचे हैं, जहां की उनको जिम्मेदारी दी गई है। इस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि मामला इस वक्त घबराने का भी है, मगर सरकार जनता को जागरूक करने के साथ अपने नेताओं को उनके बीच इसलिए भेजना चाहती है कि लोग जागरूक हों, न कि घबराएं। दूसरी तरफ पुलिस ने भी अपना अभियान जोरों से चला रखा है जिसमें मास्क ना पहनने वाले व दूसरे नियमों की उल्लंघना करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है।

अब और बेहतर होंगी व्यवस्थाएं

सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है, ताकि अस्पतालों में किसी तरह की कमियां न रहें और कोविड के मरीजों व उनके तीमारदारों को पूरी सुविधाएं यहां मिल सकें।  स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी का कहना है कि विभागीय सचिव भी अब जिम्मेदारी निभाएंगे और सरकार को अपना फीडबैक देंगे, ताकि व्यवस्थाओं को और बेहतर कर सकें।

The post आईएएस को जिलों का जिम्मा appeared first on Divya Himachal.